यदि गलती से पककर खा ली जाए कीड़े वाली सब्जी तो क्या होगा, क्या आपने कभी सोचा है ?

 
cbcbcb

सब्जियों में कीड़े निकलना आम बात है. सब्जी की साफ सफाई के दौरान इस बात का ध्यान रखा जाता है कि उसमें कोई भी कीड़ा ना रह जाए. लेकिन कई बार साफ सफाई के बावजूद भी सब्जी में कीड़े रह जाते हैं. लेकिन यदि उन्हें पका कर खा लिया जाए, तो क्या होगा क्या. आपने कभी इस बारे में सोचा है. 

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से माइक्रोबायोलॉजी में पीएचडी करने वाले डॉक्टर कुमार पांडे ने बताया कि यदि सब्जी में कीड़े रह जाते हैं और उसे पका लिया जाता है तो कोई चिंता की बात नहीं है. क्योंकि सब्जी को पकाने की प्रक्रिया के दौरान कीड़ों की मृत्यु हो जाती है. सब्जी में पाए जाने वाले ज्यादातर कीड़े प्रोटीन का अच्छा स्रोत होते हैं .कई देशों और भारत के कई बड़े शहरों में कीड़ों की सब्जी, चटनी और अचार तक बनाकर खाया जाता है. 

इंदौर में अपने फार्म हाउस पर ऑर्गेनिक सब्जियां उगाने वाले एक डॉक्टर ने बताया कि यदि सब्जी में कीड़ा लगा हुआ है तो समझ जाए ये सब्जी ऑर्गेनिक है. उसमें पेस्टिसाइड की मात्रा कम है. हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि यदि सब्जी में से कीड़े को तो साफ किया जा सकता है लेकिन पेस्टीसाइड को साफ नहीं किया जा सकता. सब्जी के साथ मरा कीड़ा आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा. लेकिन पेस्टिसाइड गारंटीड नुकसान पहुंचाता है.

From around the web