कोरोना के शुरुआती लक्षण दिखने पर क्या करें, कैसे करें घर पर इलाज, जाने यहां 

 
FKLKL

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इस साल पिछले साल की तुलना में संक्रमण ज्यादा तेजी से फैल रहा है. पिछली बार की तुलना में इस बार 10 गुना से ज्यादा लोग संक्रमित हो रहे हैं. अगर आपको हल्का बुखार, बदन दर्द, डायरिया जैसे लक्षण दिख रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए और खुद को पॉजिटिव मानते हुए उसी तरह के एहतियात बरतनी चाहिए.

अगर परिवार में किसी को बुखार आ जाए तो चिंता ना करें. सबसे पहले डॉक्टर की तरफ से जो शुरुआती इलाज बताया गया है, उसे शुरू कर दें और व्यक्ति को टेस्ट के लिए किसी लैब से संपर्क करें. शुरुआत में रैपिड एंटीजन टेस्ट भी करवा सकते हैं. अगर वह पॉजिटिव आए तो पीसीआर टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है. 

शुरुआती लक्षण दिखने पर घर में ही आइसोलेट हो जाना चाहिए. एक जगह बैठने की जगह एक्टिव रहे. शरीर में पानी की कमी बिल्कुल भी ना होने दें. डॉ नीरज जैन के मुताबिक, संक्रमण का पता चलने के बाद हॉस्पिटल भागने की तेजी ना करें. किसी डॉक्टर से संपर्क करें और उनके द्वारा बताए गए बेसिक ट्रीटमेंट को शुरू कर दें.

अपने पास पल्स ऑक्सीमीटर रखें और अपना ऑक्सीजन लेवल जांचते रहे. अपनी स्थिति जानने के लिए घर में ही 5-6 मिनट तक चले और फिर आराम से बैठ जाएं. अगर दवा खाने के बाद भी बुखार नीचे नहीं जा रहा तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें. स्वस्थ रहते हुए भी अगर 5-6 मिनट चलने के बाद ऑक्सीजन का स्तर 95 से नीचे जा रहा है और सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें. कहीं से ऑक्सीजन की व्यवस्था हो तो उसे इस्तेमाल करें और साथ में हॉस्पिटल में बेड भी तलाशते रहें.

From around the web