टमाटर फल है या सब्जी, आखिर लोग इसे क्यों मानते हैं सब्जी? ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी से लेकर वैज्ञानिकों ने दिया ये जवाब

 
XXBB

टमाटर हमेशा से ही वैज्ञानिकों के बीच बहस का मुद्दा रहा है. वैज्ञानिकों के बीच बहस का विषय यह है कि टमाटर फल है या सब्जी. इस पर कई रिसर्च की गई और वैज्ञानिकों ने अपने कई तर्क दिए. लेकिन सब्जी या फल चुनने को लेकर हमेशा ही वैज्ञानिकों के बीच मतभेद रहा. हालांकि ज्यादातर वैज्ञानिकों ने टमाटर को फल बताया. लेकिन इसका कई वैज्ञानिकों ने विरोध भी किया. आखिर इसके विरोध की वजह क्या है, क्या वाकई में टमाटर सब्जी है या फल. 

अगर फल की खूबियों पर ध्यान डाले तो पाएंगे कि टमाटर एक फल है. लेकिन अगर इसे सब्जियों में शामिल किया जाए तो इसकी भी अपनी एक वजह है. यही कारण है कि हमेशा से ही टमाटर बहस का मुद्दा रहा टमाटर में है. 

टमाटर में हैं कई फलों वाली खूबियां 

इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका की रिपोर्ट के मुताबिक विज्ञान कहता है कि फल वह होता है जो फूल के अंडाशय से विकसित होता है और उसमें बीज पाए जाते हैं. टमाटर भी ऐसा ही है. ऐसे में टमाटर फल की श्रेणी में आता है. टमाटर में कई और भी बातें हैं जो कि उसे फल साबित करती हैं. 

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने टमाटर के बारे में कई चौंकाने वाली बातें बताई.  ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने इसे फल की श्रेणी में शामिल किया. डिक्शनरी के मुताबिक, टमाटर एक ऐसा मुलायम लाल फल है जिसमें जूस होता है और उसे सब्जी की तरह कच्चा इस्तेमाल किया जा सकता है. कैंब्रिज डिक्शनरी में टमाटर को गोल फल लिखा गया है, जिसमें बहुत सारे बीज होते हैं. 

खाने के तरीके ने टमाटर को साबित किया सब्जी 

रिपोर्ट के मुताबिक फल वो होता है जो मीठा होता है और फाइबर होते हैं. टमाटर में यह दोनों ही खूबियां मौजूद हैं. लेकिन टमाटर में सब्जियों वाली क्या खूबियां हैं, आइए जानते हैं. विज्ञान कहता है कि फलों को हमेशा डेजर्ट के तौर पर पेश किया जाता है. जबकि सब्जियों के साथ ऐसा नहीं किया जाता. 

विज्ञान कहता है सब्जियों को मैन कोर्स यानी खाने में शामिल किया जाता है. इस दृष्टि से टमाटर सब्जी हुई. टमाटर को सब्जी ले जाने की एक वजह यह भी है कि इसे हमेशा सलाद के रूप में खाने के साथ परोसा जाता है. इसलिए टमाटर को सब्जी माना गया. फलों की तरह टमाटर में अधिक मिठास नहीं होता और ना ही दूसरे फलों के साथ थाली में जगह मिलती है. रिसर्च में साबित हो चुका है टमाटर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह रोगों को दूर रखता है. इसलिए इसे फल या सब्जी मानें यह आप पर ही निर्भर करता है.

From around the web