घड़ियाल और मगरमच्छ में होता है बहुत अंतर, आज जान लीजिए 

 
KLKK

मगरमच्छ और घड़ियाल को बहुत से लोग एक ही जानवर मानते हैं. लेकिन ये दोनों एक-दूसरे से बहुत अलग होते हैं. घड़ियाल और मगरमच्छ में बहुत ज्यादा समानताएं होती हैं. ऐसे में इन दोनों में फर्क कर पाना भी मुश्किल होता है. लेकिन इन दोनों की अगर तुलना की जाए तो इनके बीच का फर्क साफ होता है. आइए जानते हैं घड़ियाल और मगरमच्छ में क्या अंतर होता है. 

पहले दोनों की शारीरिक बनावट के बारे में बात करते हैं. घड़ियाल का मुंह U आकार का होता है, जबकि मगरमच्छ का मुंह V आकार का होता है. घड़ियाल का जबड़ा चौड़ा होता है और मगरमच्छ के दांतों की तरफ का शुरुआती हिस्सा पतला होता है. 

अगर आप घड़ियाल के दांत देखेंगे तो मुंह बंद करने पर नजर नहीं आते हैं. लेकिन मगरमच्छ के मामले में ऐसा नहीं है. मगरमच्छ के दांत मुंह बंद होने के बाद भी नजर आते हैं. इससे ही आप दोनों के बीच का अंतर पता कर सकते हैं. घड़ियाल साफ पानी में ही पाए जाते हैं. जबकि मगरमच्छ को खारे पानी वाले तालाबों, पोखरों और जलाशयों में रहना पसंद होता है.

मगरमच्छ घड़ियाल की अपेक्षा ज्यादा गुस्सैल स्वभाव के होते हैं. घड़ियाल और मगरमच्छ में कुछ समानताएं भी होती हैं. दोनों की पूंछ बहुत मजबूत होती है और दोनों के पैर छोटे होते हैं. जबकि इनकी पीठ पर नुकीले कांटे जैसी संरचना भी होती हैं. दोनों की इन समानताओं की वजह से ही लोग इनके बीच अंतर नहीं कर पाते हैं.

From around the web