OMG; बेहद कीमती है इस जगह मछली का एक दांत, जानें इससे जुड़ी रोचक बातें

दुनिया के लगभग हर देश में हर कोने में भारतीय रहते हैं। कुछ-कुछ देश तो ऐसे हैं। इन देशों में भारतीयों की आबादी बहुत ज्यादा है। ऐसे देश को मिनी हिंदुस्तान कहना गलत नहीं होगा। दक्षिण प्रशांत महासागर के मेलानेशिया में भी ऐसा ही फिजी नाम का एक द्वीपीय देश है। जहां करीब आधी से
 
OMG; बेहद कीमती है इस जगह मछली का एक दांत, जानें इससे जुड़ी रोचक बातें

दुनिया के लगभग हर देश में हर कोने में भारतीय रहते हैं। कुछ-कुछ देश तो ऐसे हैं। इन देशों में भारतीयों की आबादी बहुत ज्यादा है। ऐसे देश को मिनी हिंदुस्तान कहना गलत नहीं होगा। दक्षिण प्रशांत महासागर के मेलानेशिया में भी ऐसा ही फिजी नाम का एक द्वीपीय देश है। जहां करीब आधी से ज्यादा फीसदी भारतीय हैं। और वह कई साल से इस देश में रहते चले आ रहे हैं। फिजी में लड़की से शादी करने के लिए बहुत खतरनाक काम करना होता है।

OMG; बेहद कीमती है इस जगह मछली का एक दांत, जानें इससे जुड़ी रोचक बातें

शादी से पहले अक्सर प्रेमी जोड़े चांद तारे तोड़ने की बात करते हैं। लेकिन फिजी में मनपसंद लड़की से शादी करने के लिए स्पर्म व्हेल मछली का दांत तोड़ना पड़ता है। समुद्र की गहराई में जाकर व्हेल के दांत को लाना ठीक वैसा ही है जैसे आसमान से चांद तारे तोड़ कर लाना है।

फिजी में परंपरा सदियों से चली आ रही है। तबुआ नाम की इस परंपरा के अनुसार लड़के को शादी करने के लिए व्हेल मछली के दांत को दुल्हन के पिता को देना पड़ता है। जबकि अगर कोई समुद्र में जाकर व्हेल का दांत तो नहीं ला सकता क्योंकि यह काम पेशेवर लोग ही करते हैं। अब खरीदार इस विशाल मछली के दांतों से बनी माला या कोई दूसरी चीज लेकर तोहफे में देते हैं।

मान्यता है कि इस दांत में सुपरनैचुरल ताकत होती है और उसे रखने पर शादी हमेशा बनी रहती है इस मान्यता को लेकर फिजी के लोगों की आस्था इतनी गहरी है कि फिजी के पूरे 300 दीप समूह में इस प्रथा को मानने वाले हैं। इस प्रथा को लेकर पूरा करने के लिए एक नया जोड़ा जोर शोर से व्हेल के दांत खोजने खरीदने के लिए जुट जाता है।

From around the web