PM आवास योजना के तहत 3.61 लाख लोगों को मकान बनाकर देगी सरकार, क्या आपका नाम भी है शामिल? इस तरह करें पता 

 
SKLKS

प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत केंद्र सरकार 3.61 लाख लोगों को मकान बना कर देगी, जिसके लिए 708 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई है. नई दिल्ली में पीएमएवाई यू के तहत केंद्रीय स्वीकृति और निगरानी समिति की बैठक में इस संबंध में निर्णय किया गया. 

पीएम आवास योजना के तहत अब तक स्वीकृत घरों की संख्या एक करोड़ 12 लाख से ज्यादा पहुंच गई है, जिनमें से 82.5 लाख घरों के लिए आधार तैयार किए जा चुके हैं. जबकि 48.31 लाक आवास या तो आवंटित किए जा चुके हैं या फिर उनका निर्माण पूरा हो चुका है.

कैसे चेक करें अपना नाम 

अगर आपने भी पीएम आवास योजना के लिए आवेदन किया है और आप अपना स्टेटस जानना चाहते हैं तो आप विभागीय अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं. या घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. इसके लिए आप https://pmaymis.gov.in/ साइट पर विजिट करें और Track Your Assessment Status पर क्लिक करें. इसके बाद एक पेज खुलेगा, जहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डाले. या फिर अपना नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर आदि डालकर अपना स्टेटस पता कर सकते हैं.

इन 6 शहरों में बनेंगे 6 लाइट हाउस 

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने 6 लाइटहाउस परियोजनाओं पर भी जोर दिया है जिनकी आधारशिला जनवरी 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी थी. अगरतला, चेन्नई, लखनऊ, रांची, राजकोट और इंदौर में एलएचपी का निर्माण किया जा रहा है.

From around the web