चंदन से भी कीमती है ये लकड़ी बिकती, लाखों में है एक किलो की कीमत

कई ऐसी चीजें होती है जो दिखने में साधारण होती है, लेकिन उनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है. चंदन की लकड़ी बेशकीमती मानी जाती है. हालांकि चंदन की लकड़ी की कीमत 5 से 6 हजार रुपए प्रति किलोग्राम से ज्यादा नहीं है. लेकिन आज हम आपको जिस लकड़ी के बारे में बता रहे हैं, उसे
 
चंदन से भी कीमती है ये लकड़ी बिकती, लाखों में है एक किलो की कीमत

चंदन से भी कीमती है ये लकड़ी बिकती, लाखों में है एक किलो की कीमत

कई ऐसी चीजें होती है जो दिखने में साधारण होती है, लेकिन उनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है. चंदन की लकड़ी बेशकीमती मानी जाती है. हालांकि चंदन की लकड़ी की कीमत 5 से 6 हजार रुपए प्रति किलोग्राम से ज्यादा नहीं है. लेकिन आज हम आपको जिस लकड़ी के बारे में बता रहे हैं, उसे 1 किलो खरीदने के लिए आपको लाखों रुपए चुकाने होंगे.

हम जिस लकड़ी की बात कर रहे हैं वह अफ्रीकी ब्लैकवुड है. यह दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी है. इसका पेड़ 4 से 15 मीटर लंबा होता है .इसकी छाल भूरे रंग की होती है. यह लकड़ी 8000 पाउंड प्रति किलो के हिसाब से बिकती है, जिसकी भारतीय मुद्रा में कीमत 7 लाख से भी ज्यादा है. इतने में तो आप ढेर सारा सोना खरीद सकते हैं.

यह बहुत ही दुर्लभ लकड़ी है जिसको तैयार होने में 60 सालों का समय लगता है. यही वजह है कि इस लकड़ी की अवैध तस्करी भी बहुत ज्यादा होती है. इस लकड़ी का इस्तेमाल कुछ खास चीजों के लिए किया जाता है. अफ्रीका में इससे शहनाई और बांसुरी सहित गिटार भी तैयार किए जाते हैं और फर्नीचर भी बनाया जाता है,जिसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है. इस लकड़ी को babanus और grenadilla जैसे नामों से भी जाना जाता है.

From around the web