अशुभ ही नहीं शुभ संकेत भी देती हैं छींक, जानिए छींक से जुड़ें कुछ खास टोने टोटके 

 
df

हमारे समाज में कई तरह की मान्यता हैबिटेशन मान्यताओं को शकुन और अपशकुन से जोड़कर देखा जाता है उनमें से एक है चेक इसको प्राया अपशकुन माना जाता है लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता है कुछ विशेष अवसरों पर्ची गाना शकुन अपशकुन माना जाता है आज हम आपको ठीक से जुड़े कुछ विशेष शगुन अपशगुन ओं के बारे में बताते हैं।

df

रसोई में दूध बलते समय यदि गृहिणी छींक दे तो इससे परिवार के सदस्यों की सेहत पर पुरा असर पड़ता है। ऐसी मान्यता है। उसके परिवार के सदस्यों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है घर से निकलते समय पार्टी से कार्य में सफलता मिलती है दाएं तरफ की चिंोछींक नष्ट करती है रास्ते में अथवा घर के बाहर यदि कुत्ता छींक देवी पति की सोचना है यदि कुत्ता एक से अधिक पर चिंतित विपत्ति के टल जाने की संभावना है सामने की छींक लड़ाई झगड़े को बतलाती है शुभ कार्य के लिए गमन के समय यदि कोई छींक मार दे तो अपशगुन होता है।

सब जानता किसी दुर्भाग्य स्थल पर कोई व्यक्ति छींक  मार दे तो इसे वैदिक साहित्य में शुभ माना जाता है भूकंप में महामारी की सूचना आने पर यदि जीव जंतु तथा मनुष्य सीख देता अनिष्ट के दूर होने की संभावना है शुभ कार्य के लिए जाते समय यदि कोई गाया उसका बछड़ा सीख दे तो निश्चित कार्य सिद्धि होती है यह शगुन धन वृद्धि का सूचक होता है दवाई का सेवन करते समय यदि कोई छींक मार दे यह दवाई गिर जाए तो रोग का निवारण जिक्र होता है उसी चीज बड़ी उत्तम होती है बाई तरफ पीछे से सुख मिलता है पीछे की ठीक से सुख मिलता है। 
 

From around the web