Chanakya Niti: समय रहते कर लेना चाहिए ये खास काम, बाद में नहीं हो पाता है काम 

 
cha

आचार्य चाणक्य के मुताबिक प्रत्येक मनुष्य को अपने मन में दूसरों के प्रति परोपकार की भावना रखनी चाहिए और अपने जीवन में नए और अच्छे कार्य करते रहना चाहिए व्यक्ति के द्वारा किए गए अच्छे और बुरे कर्मों के मुताबिक की व्यक्ति को याद रखा जाता है आचार्य चाणक्य ने कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताया है जिन्हें निरोगी काया रहते हुए कर लेना चाहिए।

cha

आचार्य चाणक्य मुताबिक जीवित रहते ही व्यक्ति को लोक कल्याण के कार्य मेहत करना चाहिए मौका मिलने पर सदैव पुण्य कार्य करने के लिए तत्पर रहना चाहिए जब तक आपके शरीर में रोग नहीं होंगे तब तक कितना जितना हो सके अच्छे कार्यों जन कल्याण के कार्य कर लेनी चाहिए क्योंकि शरीर में रोग लगने की स्थिति में मृत्यु के बाद किसी को पुण्य कार्य करने का मौका नहीं मिलता है।

चाणक्य के मुताबिक समय रहते ही हर कार्य को पूरा कर लेना उचित होगा आज के समय पर कभी भी कल के लिए नहीं डालना चाहिए व्यक्ति का शरीर जब तक चुस्त-दुरुस्त रहे तब तक जितना हो सके अपने कार्यों को पूर्ण कर लेना चाहिए तभी आपको जीवन में सफलता प्राप्त होगी।

चाणक्य के मुताबिक टी को अपने जीवन में बुरे कार्य और लोग की भावना से हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए अपने जीवन में जब तक आपको शरीर निरोगी है तब तक दान पूर्ण करते रहना चाहिए अपने जीवन में कभी भी व्यक्ति को दूसरे के लिए बुरे भाव विचार नहीं लाने चाहिए
 

From around the web