Chanakya Niti: इन बातों पर नहीं करना चाहिए भरोसा,  वार्ना उठाना पड़ेगा आपको नुक्सान 
 

 
cha

आज हम आपको आचार्य चाणक्य के द्वारा बताई गई ऐसी नीति के बारे में बताने जा रहा है जिसका पालन करने से किसी व्यक्ति को सही तरीके से परखा जा सकता है आचार्य चाणक्य नीति में बताया है कि अगर आपको सोने की परख है तो इसके 4 तरीके होते हैं सोने को रगड़ कर देखा जाए काटा जाए या फिर आग में तपा कर देखा जाए तो उसकी शुद्धि की जांच हो जाती है या फिर पीट कर देखा जाए अगर सोने में मिलावट होगी तो इन 4 तरीकों से जांच में पता चल जाएगा कि सोने में मिलावट है।

cha

पहली बात होती है अब त्याग की भावना उस व्यक्ति पर भरोसा करना चाहिए जो अपने सुखों का त्याग करके दूसरों को सुख में जाने के लिए काम करता है जो व्यक्ति दूसरों के सुख के लिए अपने सुखों का त्याग करें उस पर भरोसा करना चाहिए जो लोग दूसरे के बारे में गलत मंशा नहीं रखते हैं या नहीं वह दूसरों की भलाई के बारे में सोचते हैं ऐसे लोगों पर आंख मूंदकर विश्वास करना चाहिए।

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि जिन लोगों में क्रोध हालत से स्वार्थ घमंड जैसा गुण होते हैं उन पर भरोसा नहीं करना चाहिए जो सच का साथ देता है उस पर विश्वास करना चाहिए।

जो व्यक्ति झूठ बोलकर पैसा कमाता है उस पर कभी विश्वास नहीं करना चाहिए ऐसे व्यक्तियों का चरित्र से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने का पर ही जोर देता है इस तरह वह सत्य का साथ दे देते हैं

From around the web