छरहरी काया पाने के लिए किसी वरदान से कम नहीं है मूंग दाल, डायट में जरूर शामिल करें इससे बनी ये आसान सी डिश

 
mung

मूंग दाल के अंदर अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है। जो वजन कम करने के लिए कारगर साबित होता है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि यह घर की रसोई में मौजूद सबसे आम दालों में से एक होती है। अगर आपको कुछ अलग मसालेदार खाने का मन करता है तो आप अनहेल्थी चीजों को खाना सबसे पहले पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि मूंग दाल आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। क्योंकि इसके अंदर उच्च प्रोटीन होता है प्रोटीन आपकी मांसपेशियों के निर्माण के लिए बेहद जरूरी है। और मूंग दाल का सेवन करने से आपका वजन भी आसानी से कम हो जाता है इतना ही नहीं यह आप की लालसा को दूर करने के लिए भी मदद करती है। चलिए आज हम आपको मूंग दाल से बने कुछ हेल्दी स्नैक्स के बारे में बताते हैं जो आपके लिए बेहद फायदेमंद होंगे।

mung

चीला भारत का एक बेहद लोकप्रिय नाश्ता होता है मूंग दाल चिल्ला सबसे आसान और टेस्टी नाश्ता माना जाता है और उसे आसानी से तैयार कर लिया जाता है।

हालांकि चीला बनाने के लिए आप सबसे पहले मूंग दाल को धोकर थोड़ी सी भिगो दें और बैटर बनाने के लिए मूंग दाल को पानी के साथ मिक्सी की मदद से पीस लें गाढ़ा घोल बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा पानी पिला सकते हैं। आप पैन को मध्यम आंच में रखें। और एक चम्मच तेल या घी डाले और फिर पैन को अच्छी तरह से घुमाएं । फिर इसको तवे पर डाले हैं और बीच एक गोलाकार में फैला लें। इसे कुछ मिनट तक पकाएं जब तक के अंदर से हल्का सा भूरा ना होता है तो दूसरी साइड ही पलट कर पकाए। इसके बाद, आप इसे पैन से हटा दें और फिर इसमें पनीर की फिलिंग डालें। जिसको आप अपने तरह से पका सकते हैं।

आप अपने भोजन के एक हिस्से में इस स्वादिष्ट गर्म सूप को भी शामिल कर सकते हैं। यह आपके पेटकी चर्बी को भी आसानी से कम करेगा। आपको बता दें कि मूंग दाल नारियल सूप वजन कम करने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

From around the web