दाद-खाज ,खुजली जैसी समस्याओं का काल है ये घरेलू नुस्खें

 
uiu

सर्दियों का मौसम दस्तक देने वाला है और इस मौसम में तापमान की गिरावट के साथ साथ ठंडी हवा और धूप की कमी का सीधा असर आपकी स्किन के ऊपर देखने को मिलता है। यही वजह है कि ठंड में स्किन बहुत ज्यादा खुश्क होने लगती है नहीं इस मौसम में स्किन से जुड़े कई तरह के रोग भी परेशान करने लगते हैं। सर्दियों में सबसे ज्यादा दाद खाज खुजली फोड़े फुंसी होने का खतरा रहता है।

uiu

किसी भी तरह के चर्म रोग होने और उसके उपचार में साफ-सफाई खान-पान और जीवनशैली का सबसे ज्यादा अहम इंपॉर्टेंट रोल माना जाता है। इतना ही नहीं अगर आप लापरवाही बरतते हैं तो यह रोग आपके पूरे शरीर में फैल जाते हैं। इसके साथ ही अगर आप सही समय पर अपना इलाज नहीं करवाते हैं तो यह एक गंभीर बीमारी भी बन सकते हैं। तो चलिए आपको बता दें हैं स्किन से जुड़ी क्या क्या समस्या है जो आपको परेशान कर सकती हैं और आपको उनसे बचने के लिए क्या-क्या करना चाहिए।

सर्दियों में स्किन बहुत जल्दी-जल्दी ड्राई होने लगती है ऐसे में आप इससे बचने के लिए बार-बार लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि लोशन आपकी स्किन में नमी बनाए रखता है और आपकी स्किन को जल्दी ही खुश्क नहीं होने देता।

रक्त शुद्धि से होने वाली सभी बीमारियों के लिए चिरायता किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है। यह पीने में बहुत ज्यादा कड़वा होता है और इसे पीने के साथ ही उल्टी मतली जैसी चीजों को होने का भी खतरा लगातार बना रहता है। लेकिन यह काफी ज्यादा असरदार होता है।

गर्मी में पसीना बैक्टीरिया और तेल के साथ मिलकर स्किन पर मुंहासे हो जाते हैं। ऐसा होने के बाद आपकी स्किन के रोम छिद्र बंद होने लगते हैं। खासकर ऑइली स्किन वालों के लिए यह समस्या बहुत ज्यादा परेशान करती है। उन्हें इस समस्या से निजात पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना चाहिए।

दाद से निजात पाने के लिए आप नीम के पत्ते और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे खुजली से भी आराम मिलता है। इसके लिए नीम के पत्तों को भिगोकर दही से साथ पीस लें। इसके बाद इसका लेप लगाएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

From around the web