कान से जुड़ी हर समस्या का इलाज है ये घरेलू नुस्खें, तुरंत मिलेगा आराम, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

 
htr

कान और आप हमारे शरीर के सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण अंगों में से एक होते हैं। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि कान के अंदर छोटे-छोटे कीड़े मकोड़े या कनखजूरा घुस जाता है। जिसके कारण हमारे कान में असहनीय दर्द होने लगता है। हालांकि कीड़े हमारे कान के अंदर इतने ज्यादा जख्म कर देखते हैं। जिससे हमारे सुनने की शक्ति भी खत्म हो जाती है। और कानों से खून बहना शुरू हो जाता है।

cc

हालांकि कई बार कान में कीड़े हो जाने का पता नहीं चलता है। और बाद में हमारे कान में जब दर्द होता है तो हमें लगता है कि हमारे कान में घुस गई है लेकिन आपको बता दें कि कान में कई ऐसी कपाल तंत्रिका मौजूद होती हैं। जो आपके मस्तिष्क को जानकारी देती है कि कान के अंदर गया कीड़ा इन नसों को परेशान कर सकता। अगर आपकी भी कान में कीड़ा घुस गया है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे कि जिसके जरिए आप अपने कान के अंदर मौजूद कीड़े को आसानी से बाहर निकाल सकते है।

नमक और पानी
इसे बनाने के लिए पानी में से में नमक डालकर अच्छे से उसको मिक्स कर लें और फिर उसको अपने काम में धीरे-धीरे डालें और नीचे की तरफ कान को जोर से झटका दे जो भी कान के अंदर होगा । वह तुरंत बाहर निकल आएगा।

मरोड़ फली का रस
आपको बता दें कि इस फली का रस काफी ज्यादा लाभकारी होता है। इस फली की जड़ अरंडी के तेल में पीसकर अच्छे से उसको मिक्स कर लें इसके बाद इसकी 10 से 12 बूंदे अपने कान में डालें ऐसा करने से एक बार में ही कीड़ा मर जाएगा।

From around the web