दूध में मिलाकर ले लीजिए ये चीज यौनशक्ति में हो जाएगा इजाफा, होंगे कई और भी फायदे

 
Y

दालचीनी में सेहत के कई गुण छिपे हुए हैं। खाने में स्वाद घोलने के अतिरिक्त सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए इसका उपयोग किया जाता है। आपको यदि वजन कम करना हो, सेक्स पावर बढ़ानी हो या सर्दी जुकाम से छुटकारा पाना हो, तो इन सब चीजों के लिए दालचीनी का उपयोग काफी लाभदायक होता है। इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। जो कि हमें बहुत सारी बीमारियों से बचाते हैं। रोजाना दूध के साथ मिलाकर पीने पर इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं।

से

तो आइए जानते हैं यह दालचीनी किस तरह से लाभकारी हो सकती है-

इस प्रकार बना सकते है दालचीनी का दूध

दालचीनी युक्त दूध बनाना बहुत ही सरल है। सबसे पहले एक कप दूध में एक या दो चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब यह दालचीनी का दूध पीने लायक और लाभदायक है।

पाचन संबंधी समस्याएं होती है दूर

पाचन विकार जैसे खाने का नहीं पचना, पेट में खिंचाव होना आदि जैसी समस्याओं पर दालचीनी का दूध बहुत असर करता है। साथ ही दालचीनी से बने दूध का सेवन करने से पॉटी जैसी समस्याएं भी दूर होती है। बच्चों में डायरिया की बीमारी को दूर करने के लिए काफी असरदार और लाभदायक होता है।

दर्द में होता है असर

दालचीनी से बने दूध को पिने से दर्द से रहत मिलती है। यह दालचीनी प्रोस्टाग्लैंडीन से प्रतिक्रिया करती है जो मांसपेसियों में हुए खिंचाव और दर्द से राहत देती है।

जुकाम में होता है फायदा

जुकाम के बचने के लिए दूध में चुटकी भर दालचीनी दाल क्र पिने से फायदा होता है। क्योंकि दाल चीनी में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते है जो जुकाम की रोकथाम में सहायक होते हैं।

वजन कम करने में फायदेमंद

वजन कम करने के लिए दाल चीनी का उपयोग काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि दालचीनी पेट में भोजन के घुमने की प्रक्रिया को धीमा करने के साथ ही शरीर में फैट को बनने से रोकती है। इससे काफी हद तक वजन कम करने में फायदा होता है।

मुंह के बैकटीरिया खत्म करने में

दालचीनी के एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुण मुंह में इंफेक्शन को खत्म करते हैं। इसे दूध के साथ सेवन करने से मुंह के बैक्टिरिया पूरी तरह खत्म हो जाते हैं।

त्वचा संबंधी समस्याओं में फायदेमंद

दालचीनी युक्त दूध को पिने से त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे कील-मुहांसे आदि से छुटकारा मिलता है। साथ ही बाल झड़ने जैसी समस्याओं में भी इसका सेवन फायदेमंद होता है।

इम्यून सिस्टम बनता है मजबूत

दालचीनी युक्त दूध सर इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे बॉडी पर किसी भी वायरस का जल्दी असर नही होता। इसी वजह से कोई भी बीमारी जल्दी से नही होती है। इसके सेवन से थकान भी दूर होती है।

दालचीनी से बढ़ता है स्पर्म काउंट

दाल चीनी का सबसे बेहतरीन फायदा यह है कि इसके सेवन से स्पर्म काउंट जल्दी बढ़ते है।

जोड़ों के दर्द में लाभदायक

ठंड के मौसम में जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसे में दालचीनी युक्त दूध का सेवन काफी हद तक जोड़ों के दर्द को कम कर देता है। गुनगुने दूध में शहद और दालचीनी डालकर बनाए हुए पेस्ट को जोड़ों पर लगा लीजिए दर्द में काफी राहत मिलेगी।

From around the web