कोसों दूर रहेगी डायबिटीज जैसी जिद्दी बीमारियां, बस ऐसे करें अलसी का सेवन

 
dd

आज के समय में लोग ज्यादातर अपने खराब खानपान के चलते डायबिटीज के शिकार हो जाते हैं । इस बीमारी के शिकार होने का कारण शरीर में पेनक्रियाज में इंसुलिन सही मात्रा में ना पहुंचना और खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाना होता है। इन मरीजों को आंखों से जुड़ी कई सारी परेशानी किडनी लीवर की परेशानी होने का खतरा भी बना रहता है। कई सालों पहले की बात करें तो 40 की उम्र के लोगों को इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता था लेकिन आज के गलत खानपान की वजह से यह समस्या बच्चों को भी अपना तेजी से शिकार बना रही है। ऐसे में पीड़ित लोगों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी खाने की चीजों के बारे में बताते हैं जिनका सेवन आपको डायबिटीज में फायदा देगा।

dd

सब्जियों में भिंडी एक ऐसी सब्जी होती है जो डायबिटीज के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। आपको बता दें कि डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए यह सबसे ज्यादा बेस्ट मानी जाती है। इसके तैयार सब्जी खाने के साथ इससे तैयार पानी का सेवन भी किया जाता है इसे बनाने के लिए भिंडी को धोकर रात भर पानी में भिगोकर रख दें। अगली सुबह दिन जी को छानकर तैयार पानी का सेवन करें ऐसा करने से आपको बेहद फायदा होगा।

अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे सीधा या दूध में मिलाकर खाया जा सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन फाइबर आयरन एंटी ऑक्सीडेंट तत्व वायरल गुण होते हैं। ऐसे में उनका नियमित रूप से सेवन करने से इम्युनिटी पावर अच्छी होती है। और डायबिटीज कंट्रोल होती है। वजन बढ़ने की परेशानी से राहत मिलने के साथ-साथ शरीर में ऊर्जा का संचार होता है ऐसे में शुगर के मरीजों को खास तौर पर अपनी डाइट में पालक फूलगोभी हरी मिर्च साग में थी लौकी आदि चीजों का सेवन करना चाहिए।

From around the web