चेहरे से गायब हो जाएंगे दाग-धब्बे,एक्‍ने और झाइयां, बस लाल चन्दन से बने इस पैक का कर लीजिए इस्तेमाल

 
lal

पूजा पाठ में उपयोग किया जाने वाला लाल चंदन को सबसे ज्यादा पवित्र माना जाता है। इसकी लकड़ी गहरे लाल रंग की होती है लकड़ी का प्रयोग पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता है। इससे माथे पर तिलक लगाने के अलावा कई सारे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह स्किन पिगमेंटेशन और मुंहासों जैसी कई सारी परेशानियों से आपको निजात दिलाता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ लाल चंदन के फायदों के बारे में बताते हैं।

lal

जानकारी के लिए आपको बता दें कि वैसे तो लाल चंदन को सबसे ज्यादा प्रभावी माना गया है। लाल चंदन मुंह के मुहांसों का सबसे कारगर उपाय होता है इससे आप मुहांसों को दूर करने के लिए फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए चंदन और नीम पाउडर को समान मात्रा में लेना है और इसके बाद एक चम्मच दही मिलाना है। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाना है 15 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ करना है। इस पेस्ट का उपयोग करने से मुहांसों को नियंत्रण करने में मदद करता है। इसके अलावा आप चाहें तो आधा ग्राम लाल चंदन पाउडर को पानी और शहद मिलाकर भी ले सकते हैं यह सबसे असरदार उपायों में से एक माना जाता है।

पिगमेंटेशन को कम करने के लिए भी इस चंदन का प्रयोग करना काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है आपको बता दें कि इसका प्रयोग करने से धब्बे हल्के पड़ जाते हैं लाल चंदन पाउडर के साथ दूध की मात्रा में लाएं और रोज से अपने चेहरे पर लगाएं ऐसा करने से आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा।

लाल चंदन के अंदर हीलिंग गुण पाए जाते हैं आपको बता रहे हैं कि पारंपरिक आयुर्वेदिक दवा में इसका प्रयोग एंटीसेप्टिक के रूप में किया जाता है। पारंपरिक आयुर्वेदिक दवा में, इसका उपयोग एंटीसेप्टिक के रूप में प्रयोग किया जाता हैं।

From around the web