झड़ते बालों से हैं परेशान, तो अदरक करेगा इसका समाधान
 

 
hh

भागदौड़ भरी जिंदगी और काम के तनाव के कारण आजकल लोगों में बाल झड़ने की समस्या बहुत देखी जा रही है। झड़ते बालों को देखकर लोगों की टेंशन कम होने की बजाय और बढ़ जाती है। टेंशन भी बाल झड़ने का एक कारण होता है। यदि आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं और सभी घरेलू उपाय अपना चुके हैं, तो घबराने की आवश्यकता नहीं होगी। एक बार आपको यह आयुर्वेदिक नुस्खा भी आजमाना चाहिए। जिससे आपको झड़ते बालों में जरूर फायदा दिखेगा। अदरक एक ऐसा गुणकारी पदार्थ है जो कि आयुर्वेद के अनुसार भी बालों की समस्या के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। अदरक का रस निकालकर बालों में लगाने से यह एक हेयर टॉनिक की तरह कार्य करता है। अदरक अपने अंदर बहुत सारे मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट लिए हुए होता है। इतना ही नहीं अदरक के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जिसके कारण यह बालों में फंगल इन्फेक्शन की परेशानी को भी दूर करता है। आइए आपको कुछ ऐसे नुस्खा से रूबरू कराएं जिन में अदरक का प्रयोग कर कर आप अपने बालों को मजबूत बना सकते हैं।

hh

झड़ते बालों के लिए उपयोगी 

यदि आप भी अपने झड़ते बालों  से परेशान है और इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं, तो आपको यह बात जानकर बहुत ही प्रसन्नता होगी कि इसका उपाय आपके ही घर में आपके किचन में मौजूद है जी हां! हम बात कर रहे हैं अदरक की। अदरक के प्रयोग से आप अपने झड़ते बालों को रोक सकते हैं। अदरक के अंदर फास्फोरस, मैग्नीशियम और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। इसका बालों में उपयोग करने के लिए आप एक अदरक के टुकड़े को पीसकर उसका रस निकाल ले। इसके बाद इसमें एक चम्मच बादाम के तेल और एक चम्मच बादाम का रस मिलाकर रात में लगाकर सोए। इसे बालों में अच्छे से मालिश करें। रात भर इस तेल को अपने बालों में लगा रहने दें। सुबह इसी सादा पानी से अपने बालों को धो लें। हफ्ते में तीन बार यह नुस्खा आजमाने से ही आपके झड़ते बालों में फर्क दिखने लगेगा।

यदि है बालों में डैंड्रफ की समस्या 

देखा जाए तो बालों के झड़ने का एक कारण डैंड्रफ भी होता है क्योंकि डैंड्रफ आपकी स्कैल्प को कमजोर कर देता है, जो कि बालों को अपने में बनाए नहीं रख पाते हैं। बालों की स्कैल्प में किसी रोग के कारण या रूखे पन से पपड़ी जैसी जमा होने लगती है, जो कि हमें डैंड्रफ के रूप में दिखाई देती है। अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि इसके लिए कारगर साबित होंगे। अदरक का रस लगाने से स्कैल्प के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और आपकी स्कैल्प फिर से मजबूत हो जाती है। अगर आप डैंड्रफ से निजात पाना चाहते हैं तो रात में सोने से पहले बालों की जड़ों में अदरक का रस लगाएं व सुबह शैंपू कर लें। इससे आपको डैंड्रफ से राहत मिलेगी। 

बालो में पोषण पहुंचाता है अदरक 

जैसा कि हमने आपको अभी बताया कि अदरक के अंदर बहुत सारे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं अदरक के अंदर ढेर सारे मिनरल्स, विटामिन और फैटी एसिड आदि पाए जाते हैं, जो बालों को भरपूर मात्रा में पोषण पहुंचाते हैं और उन्हें स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। बालों को मजबूत बनाने के लिए आप सौठ यानी कि अदरक का पाउडर दही में मिलाकर सप्ताह में एक बार हेयर मास्क की तरह उपयोग में लें। यह हेयर मास्क लगाने से आपको बालों से जुड़ी हुई कभी कोई समस्या नहीं होगी।

अदरक से होता है बालों का रूखापन दूर 

बहुत से लोगों के बाल देखने में बहुत ही रुके रुके और उलझे हुए से रहते हैं। यदि आपके साथ भी है समस्या है तो इन्हें सुंदर मुलायम व रेशमी बनाने में अदरक बहुत मदद कर सकता है। दरअसल अदरक एक नेचुरल कंडीशनर की तरह कार्य करता है। इसलिए इसके रस को बालों की जड़ों में व पूरे बालों में लगाने से आपके बाल चमकदार बनेंगे। यह आपके बालों को मास्चराइज़ बहुत अच्छे से करता है। इतना ही नहीं बालों में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले तेल सीबम को भी अदरक बालों में लॉक करता है। जिससे आपके बाल रेशमी सुंदर व चमकदार होते हैं।
 

From around the web