अगर आपकी भी फूटती है नकसीर तो आज ही अपनाएं ये घरेलू और कारगर उपाय

 
N

गर्मी में नाक से खून बहने या नकसीर आने लगती हैं। हालाकिं ये समस्या बेहद आम है। यह समस्या ज्यादातर उन लोगों को होती हैं जिनका शरीर गर्म होता है यह ऐसे लोगों को जो ज्यादा गर्म चीजों का सेवन करते हैं। इसका कारण सुखी जलवायु ज्यादा तापमान होता है। गर्मियों में अपने आप ही नाक से नकसीर आने लग जाती है। ऐसे मौसम में नाक के अंदर की झिल्ली सूख जाती है और उसमें पपड़ी आ जाती है और इस पपड़ी के फटने से नाक में खून आने लगता हैं। तो चलिए आज हम आपको नकसीर फूटने पर कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं कि आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

bb

प्याज का रस भी नसीब में काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर बच्चे को नाक के नकसीर फूटने की समस्या है तो आप प्याज के रस को नाक में डालें इससे खून निकलना बंद हो जाता है। बच्चे की नाक के पास कटा हुआ प्याज रखने से भी खून रूक जाता है।

नकसीर फूटने पर बेल के पत्ते भी काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। आपको करना बस इतना है कि बेल के पत्ते का रस निकालकर नाक में डालने से खून बंद हो जाएगा। आप चाहे तो रोज अपने बच्चे को बेल के पत्तों का रस निकालकर के भी दे सकते हैं।

नाक से बहते खून को रोकने के लिए सेब का सिरका काफी ज्यादा लाभकारी है। आपको करना बस इतना है कि आप सेव का सिरका ले और रुई से उसकी दो बूंद नाक में डालें ।

एक बड़ी चम्मच मुल्तानी मिट्टी को रात को आधा लीटर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को छानकर नाक में डालें ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी फायदा देखने को मिलेगा।

From around the web