ब्लड शुगर के मरीजों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है अमरूद के पत्तों की चाय, जाने इसकी विधि

 
aa

डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान को लेकर हमेशा से सचेत रहने की जरूरत होती है। यदि आप डायबिटीज के शिकार हैं या फिर आप भी इस बीमारी की चपेट में अभी तक नहीं आए हैं। तो आपको अपनी लाइफ स्टाइल में कुछ बदलाव करने की बेहद जरूरत है। आपको बता दें कि कुछ सुपर फूड ऐसे होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। जैसे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अमरूद बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है। इसका सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इसके कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में।

aaa

अमरुद में एक प्रकार का गुण पाया जाता है। जो आपके एंजाइम के कार्य को कम करता है। जो ब्लड ग्लूकोस को भोजन में परिवर्तित करता है। इससे ब्लड में ग्लूकोस को भोजन में परिवर्तित करता है। यह ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। अमरूद में विटामिन ए पोटेशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अंदर ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी कि जीआई होता है इसके लिए मददगार साबित होता है।

अमरूद के 5-6 पत्ते को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें. इसके बाद करीब एक में इन पत्तों को डालकर 10 मिनट तक उबालें और पानी छानकर एक गिलास में डालें। आप इसमें स्वाद के लिए थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं। बस इसके बाद अमरूद की चाय बनकर तैयार हो जायेगी। जो आपके शरीर को कई प्रकार के लाभ देगी

From around the web