जुओं से हमेशा के लिए मिलेगी निजात बस अपना लीजिये ये सस्ते से घरेलू उपाय

 
hu

बाहर खेलते समय स्कूल में दूसरे बच्चों के साथ रहने से अक्सर बालों में जू हो जाते हैं। और एक दूसरे से कई लोगों के सिर में हो जाते हैं। जोकि चिंता की बात है। वैसे तो ओटीसी दवाओं से जूं को खत्म आसानी से किया जा सकता है लेकिन इसके पीछे कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं इस वजह से जो को खत्म करने का एक बेहतरीन तरीका होता है। घरेलू नुस्खे आपको बता दें कि इन को खत्म करने के उपाय बहुत ज्यादा असरदार हैं और बहुत आसानी से आप आजमा सकते हैं।

hu

बालों में डि‍स्टिल्‍ड विनेगर लगाएं और कुछ देर के लिए फिर छोड़ दें। उसके बाद सादे पानी से बालों को धोएं। आप चाहे तो बालों में एप्पल साइडर विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सफाई से बीच में खत्म हो जाएंगे।

ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल से भी व्यक्ति का दम घुटता है वह मर जाते हैं। इस उपाय से जू दोबारा नहीं आते। आप सौंफ के तेल और जैतून के तेल को मिलाकर के भी लगा सकते हैं यह जून को खत्म करने का एक काफी असरदार नुस्खा है।

टी ट्री ऑयल में एंटीमाइक्रोबॉयल को होते हैं। जिस कारण जुओं को खत्म करने का कारगर उपाय माना जाता है। साल 2010 की स्टडी में शोधकर्ताओं ने 42 लोगों पर t3i और लैवंडर ऑयल को मिलाकर के प्रभाव की जांच की थी। सप्ताह में तीन बार इसका इस्तेमाल 41 प्रतिभागियों पर किया गया था जिसके कारण होने की ओर से छुटकारा मिल गया।

बेकिंग सोडा को कंडीशनर में मिलाकर लगाने से जुएं मर जाते हैं। इसके लिए तीन तिहाई है कंडीशनर में क्या ऐसा बेकिंग सोडा ने दोनों को मिक्स करके बालों में लगाएं। उसके बाद जुए मारने वाले शैंपू से बालों को साफ करें। जब तक कि जू पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाते तब तक इस उपाय को करते रहे लेकिन इसके अलावा शैंपू में नीम के तेल की कुछ बूंदें डालकर बाल साफ करें ऐसा करने से जुए खत्म हो जाएंगे।

From around the web