बॉडी बनाने, ताकत बढ़ाने के चक्कर में ज्यादा मत खा जाना प्रोटीन, वार्ना शरीर के कई अंग हो जाएंगे डैमेज

 
www

प्रोटीन सभी के पोषक तत्वों में से एक है। जो शरीर के बेहतर काम काज के लिए बेहद जरुरी हैं शरीर को ऊर्जा के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। प्रोटीन मांसपेशियों का निर्माण करने और इम्यूनिटी पावर बढ़ाने का काम भी करता है। लेकिन स्वास्थ्य चीज की तरह प्रोटीन का अधिक सेवन करना भी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं जरा प्रोटीन की हाईलाइट लेते हैं तो ऐसे करने से आपको क्या क्या परेशानियां हो सकती हैं।

www

वजन कम करने के लिए प्रोटीन की आवश्यक होता है। लेकिन इससे वजन बढ़ जाता है। जब आप अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं शरीर में वसा जमा हो जाता है । जिसके कारण आपका वजन अपने आप बढ़ने लग जाता है।

कार्ब का कम सेवन करना और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाना भी आपको हर समय कब्ज महसूस करवा सकता है।इसके अंदर मूल रूप से फाइबर से मिलते हैं। फाइबर मल को सरल बनाती हैं। अधिक मात्रा पानी पीना और फाइबर का सेवन बढ़ाने से इस समस्या से बचा जा सकता है।

लंबे समय तक हाई प्रोटीन आहार लेने से आपके गुर्दें प्रभावित होते हैं। जो लोग पहले से ही गुर्दे की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए और बद्तर हो जाता हैं। यह अमीनो एसिड में पाए जाने वाले नाइट्रोजन की मात्रा के कारण होता है।

From around the web