कितना भी जहरीला सांप क्यों न काट ले, बस मरीज की जीभ पर रख दे इस दवा की तीन बूंदें, बच जाएगी जान

धरती पर सबसे विषैले जंतुओं में से एक सांप है। जिसके काटने पर पीड़ित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। सांप के काटने की स्थिति में कई बार या पता नहीं होता कि आखिर क्या किया जाए। सांप काटने पर ज्यादातर लोग सही इलाज ना मिलने के कारण मर जाते हैं। हालांकि एक्सपर्ट्स मानते हैं
 
कितना भी जहरीला सांप क्यों न काट ले, बस मरीज की जीभ पर रख दे इस दवा की तीन बूंदें, बच जाएगी जान

धरती पर सबसे विषैले जंतुओं में से एक सांप है। जिसके काटने पर पीड़ित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। सांप के काटने की स्थिति में कई बार या पता नहीं होता कि आखिर क्या किया जाए। सांप काटने पर ज्यादातर लोग सही इलाज ना मिलने के कारण मर जाते हैं। हालांकि एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कई बार लोग सांप के काटने से इतना ज्यादा डर जाते हैं कि वह हार्टअटैक से ही मर जाते हैं। दरअसल जब सांप काटता है तो उसके जहरीले दातों का ज़हर मास के अंदर घुस जाता है। और यह धीरे-धीरे ऊपर की तरफ बढ़ता है और यह पूरे शरीर में फैलने लगता है। जहर को पूरे शरीर में फैलने में कम से कम 3 घंटे लगते हैं यही वह समय है जब पीड़ित की जान आसानी से हम बचा सकते हैं। तो चलिए आज हम आप को सांप काटने पर घरेलू उपाय बताते हैं जिसको आप को तुरंत करने चाहिए।

कितना भी जहरीला सांप क्यों न काट ले, बस मरीज की जीभ पर रख दे इस दवा की तीन बूंदें, बच जाएगी जान

आपको बता दें कि जब सांप काटता है तो प्रभावित हिस्से पर उसके दो दातों के निशान दिखाई देते हैं। सबसे पहले आपको जहर निकालने के लिए इंजेक्शन का इस्तेमाल करना है ध्यान रखें कि इंजेक्शन में सुई ना लगी हो इसके लिए आप इंजेक्शन के जरिए दोनों देशों के निशान वाली जगह पर खून निकाले संभवत इसे काफी हद तक जहर बाहर आ जायेगा।

सांप के काटने पर पीड़ित को तुरंत घी खिलाकर उसको उल्टी करवा दें। उसके बाद उसे 10 से 15 मिनट बाद गुनगुना पानी पिलाए और उसको उल्टी करवाएं।

कंटोला की सब्जी को पीसकर तुरंत उस जगह पर लगा देना सांप ने काटा हैं। इससे जहर का असर कम हो जाता है और उनका एक्शन का खतरा भी काफी हद तक कम होता है। आप लहसुन को पीसकर उसके रस में शहद मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं। यह सब घरेलू उपाय हैं इसमें काफी हद तक शहर के असर को कम किया जा सकता है। लेकिन आपको उनके भरोसे नहीं बैठना चाहिए जितनी जल्दी हो सके मरीज को डॉक्टर के पास ले जाए।

From around the web