सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है बाजार में मिलने वाला हरा पुदीना, जानिए इसके फायदे

स्वास्थ्य के लिए पुदीना बेहद लाभदायक होता है। सेहत में से एक सबसे महत्वपूर्ण सामग्री माना गया है इसके साथ ही औषधीय लाभ इस को लंबे समय तक प्राप्त कर सकते हैं। पुदीना की चटनी रायता बनाने के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि पुदीने की पत्तियों के अंदर औषधीय
 
सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है बाजार में मिलने वाला हरा पुदीना, जानिए इसके फायदे

स्वास्थ्य के लिए पुदीना बेहद लाभदायक होता है। सेहत में से एक सबसे महत्वपूर्ण सामग्री माना गया है इसके साथ ही औषधीय लाभ इस को लंबे समय तक प्राप्त कर सकते हैं। पुदीना की चटनी रायता बनाने के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि पुदीने की पत्तियों के अंदर औषधीय गुणों की भरमार होती है। हाजमे के लिए ये एक अचूक उपाय है. इसके सेवन से पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है. चलिए बताते हैं आपको पुदीने के अचूक फायदों के बारे में…

सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है बाजार में मिलने वाला हरा पुदीना, जानिए इसके फायदे

पुदीना स्क्रीन से जुड़ी कई सारी बीमारियों के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है।
गर्मी में लू से बचने के लिए पुदीने का इस्तेमाल किया जाता है।
इसके रस को पीकर बाहर निकलने से भूख लगने का डर भी खत्म होता है.
हैजा होने पर पुदीने का इस्तेमाल किया जाता है हैजा होने पर पुदीना प्याज का रस नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से फायदा मिलता है।
उल्टी होने पर आधा पुदीना का रस पीने से उल्टी आना बंद हो जाती है।
पेट दर्द होने पर पुदीने को जीरा काली मिर्च हींग के साथ मिलाकर खाने से आराम मिलता है।
पुदीने के अंदर औषधीय गुण पाए जाते हैं पुदीने के पत्तों में मौजूद कैल्शियम फास्फोरस विटामिन सी विटामिन बी कांपलेक्स आदि गुण पाएं जाते हैं।
यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है अपने पानी के बोतल में पुदीने की कुछ पत्तियों को डाल लें इससे पानी का स्वाद तो अलग होगा ही बल्कि उसकी ठंडा क्षमता भी काफी अच्छी हो जाएगी।

From around the web