जानें एक्‍सपर्ट की सलाह; अंडा या पनीर क‍िस के अंदर होता है ज्‍यादा प्रोटीन

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है। यह बात सब जानते हैं। मसल्स बनाने से लेकर वजन घटाने के लिए प्रोटीन युक्त चीज़ों का सेवन किया जाता हैं। प्रोटीन का नाम आते ही लोग सबसे पहले अंडा और पनीर के बारे में सोचने लगते हैं अंडे के सेवन से शरीर के सभी पोषक तत्व
 
जानें एक्‍सपर्ट की सलाह; अंडा या पनीर क‍िस के अंदर होता है ज्‍यादा प्रोटीन

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है। यह बात सब जानते हैं। मसल्स बनाने से लेकर वजन घटाने के लिए प्रोटीन युक्त चीज़ों का सेवन किया जाता हैं। प्रोटीन का नाम आते ही लोग सबसे पहले अंडा और पनीर के बारे में सोचने लगते हैं अंडे के सेवन से शरीर के सभी पोषक तत्व जैसे कैल्शियम विटामिन मिलता है ।

जानें एक्‍सपर्ट की सलाह; अंडा या पनीर क‍िस के अंदर होता है ज्‍यादा प्रोटीन

हालांकि वेजिटेरियन के लिए पनीर प्रोटीन के सबसे अच्छा शौक होता है। लेकिन मांसाहारी लोगों के लिए दोनों में से किसी एक को चुनने का विकल्प होता है अक्सर लोगों का सवाल होता है कि अंडे में या फिर पनीर में किस में प्रोटीन ज्यादा होता है और किसे डाइट में शामिल करना अच्छा माना जाता है तो आइए जानते हैं अंडे और प्रोटीन में से किस के अंदर प्रोटीन ज्यादा होता है।

प्रोटीन हमारे शरीर के बेहद जरूरी होता है इसकी कमी से शरीर में एनर्जी कम होने लगती है। बाल झड़ने लगते हैं कमजोर होने लगते हैं। अगर आप मसल्स बनानां चाहते है या फिर वजन कम करना चाहते है तो प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह आपको पनीर और अंडे में सबसे ज्यादा मिलता है। अंडा सुपर फूड के रूप में जाना जाता है इसमें कई तरह के न्यूट्रिशंस पाए जाते हैं यह प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत होता है।

आपको बता रहे हैं कि एक उबले हुए अंडे में (44 ग्राम) में 5.5 ग्राम प्रोटीन, फैट 4.2 ग्राम, कैल्शियम 24.6 मिलीग्राम, आयरन 0.8 और मैग्नीशियम 5.3 मिलीग्राम होता है। पनीर या कॉटेज चीज (Cottage cheese) एक डेयरी प्रोडक्ट है। अंडे की तरह ही पनीर को भी प्रोटीन के लिए प्रोटीन के लिए डाइट में शामिल किया जा सकता है।

शाकाहारी के लिए तो पनीर प्रोटीन के सबसे अच्छा तो है। वही नॉन वेजिटेरियन लोगों के लिए दोनों ऑप्शन रहते हैं मैं पनीर और अंडे दोनों में से सब कुछ खा सकते हैं अन्य दोनों में लगभग एक ही तरह के विटामिन पाए जाते हैं।

From around the web