ब्लड शुगर,बीपी जैसी समस्याओं का रामबाण इलाज है मेथी, जानिए इसके लाजवाब फायदे

मेथी एक ऐसा मसाला होती है जो ज्यादातर भारतीय घरों में इस्तेमाल की जाती है। वैसे तो मेथी ना सिर्फ खाने की खुशबू बढ़ाने का काम करती है बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी काफी ज्यादा लाभदायक होती है। आपको बता दें इसका सेवन करने से डायबिटीज और कैंसर जैसी बड़ी बड़ी बीमारियां अपने
 
ब्लड शुगर,बीपी जैसी समस्याओं का रामबाण इलाज है मेथी, जानिए इसके लाजवाब फायदे

मेथी एक ऐसा मसाला होती है जो ज्यादातर भारतीय घरों में इस्तेमाल की जाती है। वैसे तो मेथी ना सिर्फ खाने की खुशबू बढ़ाने का काम करती है बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी काफी ज्यादा लाभदायक होती है। आपको बता दें इसका सेवन करने से डायबिटीज और कैंसर जैसी बड़ी बड़ी बीमारियां अपने आप पीछा छोड़ कर भाग जाती है। इतना ही नहीं है कील मुंहासे बाल झड़ने जैसी समस्याओं से भी नहीं जाता मैं काफी ज्यादा मददगार है तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे मेथी के बेहतरीन फायदों के बारे में।

ब्लड शुगर,बीपी जैसी समस्याओं का रामबाण इलाज है मेथी, जानिए इसके लाजवाब फायदे

शुगर के मरीजों को अपनी डाइट में मेथी के दाने शांत करने चाहिए कहा जाता है कि मेथी के दाने में घुलनशील फाइबर होता है जो खून में शुगर की मात्रा और इंसान को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

मेथी का पानी वजन को कम करने के लिए आया था इसके अंदर फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जिस वजह से इसे पीने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक मेथी के दाने खराब कोलेस्ट्रॉल को भी शरीर से खत्म करने के लिए काफी फायदेमंद होता है इनके अंदर कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं उन्हें भी हुई मेथी का सेवन करना चाहिए। रात में भिगोया हुआ मेथी दाना भिगोकर रखें सुबह शाम 5 ग्राम का सेवन करें ऐसा करने से ब्लड प्रेशर एकदम कंट्रोल रहेगा।

मेथी के अंदर कई सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके पैरों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं वह अर्थराइटिस के दर्द को भी दूर करने में मददगार साबित होते हैं।

अगर आप नियमित रूप से मेथी का सेवन करते हैं। तो यह आपकी किडनी की समस्या को भी दूर कर देती है।

अगर आप अपने चेहरे पर झुर्रियों से परेशान हैं। तो ऐसे में आपको मेथी का चूर्ण दही में मिलाकर इसे चेहरे पढ़ाना चाहिए 30 मिनट बाद ताजे पानी से अपने चेहरे को साफ करें। ऐसा करने से आपको झुर्रियों की समस्या से निजात मिलेगी।

मेथी के बीच कील मुहांसों को दूर करने के साथ-साथ त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करते हैं। इसके लिए मेथी के दानों का पेस्ट और शहद मिलाकर मुंहासों पर लगाएं 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ करें।

From around the web