इसे कहा जाता है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, इसका सेवन करने से आस-पास नहीं भटकती कोई बीमारी

कई सारे लोगों को करेले की सब्जी खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है। लेकिन आपको बता दें कि हरे रंग की कंटोला एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी है। जिसे ककोड़े और मीठा करेला के नाम से भी जाना जाता है। यह सब्जी सिर्फ टेस्टी ही नहीं होती बल्कि आपके शरीर को कई सारे फायदे
 
इसे कहा जाता है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, इसका सेवन करने से आस-पास नहीं भटकती कोई बीमारी

कई सारे लोगों को करेले की सब्जी खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है। लेकिन आपको बता दें कि हरे रंग की कंटोला एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी है। जिसे ककोड़े और मीठा करेला के नाम से भी जाना जाता है। यह सब्जी सिर्फ टेस्टी ही नहीं होती बल्कि आपके शरीर को कई सारे फायदे भी पहुंचाती है। इसके साथ ही इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। यह फाइबर मिनरल्स विटामिंस आयरन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर मानी जाती है।

इसे कहा जाता है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, इसका सेवन करने से आस-पास नहीं भटकती कोई बीमारी

आपको बता दें कि अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो यह शरीर की कमजोरी को दूर करने में भी मददगार साबित होती है। इसके अंदर 1 गुण पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इतना ही नहीं कंटोला का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाव होता है इसके अंदर beta-carotene और गुण पाए जाते हैं। जो आपको विभिन्न रोगों से बचाने में मददगार साबित होते हैं।

आपको बता दें कि इसके साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। सौ ग्राम कंटोला में केवल 17 ग्राम कैलोरी होती है जो वजन कम करने में बेहद सहायक साबित होती है। इतना ही नहीं इस अद्भुत सब्जी में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को उतेजित करने में भी मदद करता है।

इसके साथ ही यह आपको सर्दी खांसी से राहत दिलाने में भी मददगार साबित होता है। आपको बता दें कि इसके अंदर कई सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सर्दी खांसी से राहत दिलाने के लिए आप की मदद करते हैं।

इस हरी सब्जी के अंदर मौजूद गुण विभिन्न नेत्र रोग हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर के रोकथाम के लिए भी सहायक होते हैं।

कंटोला ब्लड शुगर कम करने डायबिटीज को नियंत्रित करने में सहायक होता है। इसे खाने से ब्लड ग्लूकोस के लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो आपको सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए।

सब्जी के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जिस वजह से यह सब्जी आसानी से हजम हो जाती है यह मॉनसून में कब्ज और इन्फेक्शन को भी नियंत्रित करते हैं आपके पेट को सही रखने में मदद करती है।

From around the web