ब्रिटेन में 50 साल से ऊपर वालों को कोविड की तीसरी डोज देने की तैयारी

 
ब्रिटेन में 50 साल से ऊपर वालों को कोविड की तीसरी डोज देने की तैयारीलंदन, 5 मई (आईएएनएस)। ब्रिटिश मीडिया ने बुधवार को सूचना दी है कि सरकार ने बुधवार को कोविड संक्रमण से खतरे को पूरी तरह से दूर करने के लिए 50 के साल से ऊपर के लोगों को कोविड टीके की तीसरी डोज देने की योजना बनाई है।

द टाइम्स ने बताया कि देश के पास दो विकल्प हैं। एक में नए वैरिएंट से निपटने के लिए विशेष रूप से टीके शामिल हैं, दूसरा फाइजर बायोएनटेक, ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका या मॉडर्न वैक्सीन के तीसरे शॉट के लिए है, जो पहले से ही यूके में उपयोग के लिए स्वीकृत हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रायल के शुरूआती निष्कर्षों से सरकार में उम्मीद जगी है कि दोनों ²ष्टिकोण मौजूदा और नए वेरिएंट से खतरे को कम कर सकते हैं। जैब केवल 50 से ऊपर की उच्च जोखिम वाली आबादी और अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों को दिया जाएगा। इसके अलावा, तीसरी गोली वार्षिक फ्लू जैब के साथ पेश की जाएगी।

सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री ने अखबार के हवाले से कहा, हम बहुत जल्द बूस्टर कार्यक्रम के बारे में कहेंगे। यह अब तक वास्तव में सकारात्मक होता दिख रहा है।

हमें लगता है कि जनसंख्या में किसी भी प्रकार के संरक्षण का स्तर इतना अधिक होगा कि क्रिसमस तक, कोविड 19 को प्रचलन में किसी अन्य बीमारी की तरह ही पृष्ठभूमि में दूर हो जाना चाहिए। मंत्री ने कहा कि ट्रांसमिशन इतना कम हो जाएगा कि युवा लोगों को बूस्टर शॉट देने की कोई जरूरत नहीं होगी ।

ब्रिटेन सरकार के आंकड़ों के अनुसार, 3.4 करोड़ से अधिक ब्रिटेनवासियों को मंगलवार तक कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है।

67 मिलियन की आबादी वाले ब्रिटेन में आठ अलग अलग कोविड टीकों की 510 मिलियन से अधिक खुराक की डील हैं, जिनमें से कुछ तैयार किए जा रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने पिछले हफ्ते कहा कि फाइजर और बायोएनटेक की वैक्सीन की 60 मिलियन से अधिक खुराकें ब्रिटेन खरीदेगा। इस सौदे में इस साल के अंत में एक बूस्टर कार्यक्रम से पहले देश की आपूर्ति दोगुनी हो जाएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रिटेन ने अब फाइजर वैक्सीन की कुल 100 मिलियन डोज का ऑर्डर दे दिया है, जिसमें से तीन कोविड 19 शॉट्स को देश में दिया जा रहा है।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस

From around the web