पंजाब के सीएम ने प्राथमिकता के आधार पर 40 लाख वैक्सीन की खुराक मांगी

 
पंजाब के सीएम ने प्राथमिकता के आधार पर 40 लाख वैक्सीन की खुराक मांगीचंडीगढ़, 20 जुलाई (आईएएनएस)। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने केवल दूसरी खुराक के लिए दो लाख से अधिक कोविड-19 वैक्सीन खुराक की मौजूदा मांग का हवाला देते हुए मंगलवार को केंद्र से राज्य के टीकाकरण के लिए तत्काल आधार पर 40 लाख और खुराक की मांग की।

राज्य को मंगलवार को 2.46 लाख टीके आने की उम्मीद थी, लेकिन मुख्यमंत्री ने एक कोविड की समीक्षा वर्चुअल बैठक के दौरान कहा कि टीके कम आपूर्ति में हैं, कोविशील्ड वैक्सीन खत्म हो गए हैं और सोमवार तक केवल 3,500 कोवैक्सीन खुराक के साथ छोड़ दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब पहले ही 90 लाख से अधिक पात्र लोगों (योग्य आबादी का लगभग 37 प्रतिशत) का टीकाकरण कर चुका है और बिना किसी अपव्यय के स्टॉक का उपयोग कर रहा है।

पहली खुराक जहां 75 लाख लोगों को पिलाई जा चुकी है, वहीं 15 लाख को दूसरी खुराक भी मिल चुकी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र को राज्य में तत्काल डिलीवरी की व्यवस्था करने की आवश्यकता है, ताकि अन्य पात्र व्यक्तियों के टीकाकरण के साथ-साथ दूसरी खुराक की आवश्यकता वाले सभी लोगों को टीका लगाने में सक्षम बनाया जा सके।

निजी अस्पतालों को आपूर्ति की जा रही खुराक बर्बाद हो रही है, क्योंकि लोग मुफ्त टीकाकरण के लिए सरकारी अस्पतालों में जाना पसंद करते हैं। स्वास्थ्य सचिव हुसन लाल ने बैठक में बताया कि राज्य ने निजी अस्पतालों से स्टॉक को हटाने की मांग की है, लेकिन केंद्र से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

--आईएएनएस

एचके/एसजीके

From around the web