डेनमार्क ने जे एंड जे कोविड वैक्स पर लगाई रोक

 
डेनमार्क ने जे एंड जे कोविड वैक्स पर लगाई रोककोपेनहेगन, 4 मई (आईएएनएस)। डेनिश हेल्थ अथॉरिटी ने जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन को अपने सामूहिक कोरोनावायरस टीकाकरण कार्यक्रम से अलग करने का फैसला किया।

डेनिश स्वास्थ्य प्राधिकरण के उप महानिदेशक हेलेन प्रोस्ट ने सोमवार को एक बयान में कहा, डेनमार्क में वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए, और कोविड 19 के वैक्सीकरण के बाद लोगों में गंभीर रक्त के थक्कों के रूप में संभावित दुष्प्रभावों को देखते हुए, हम और खतरा नहीं ले सकते हैं।

एक महामारी के बीच में, यह एक कठिन निर्णय रहा है, खासकर तब जब हमने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का उपयोग करना भी बंद कर दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, यूरोपीय दवाओं के एजेंसी (ईएमए) द्वारा निष्कर्ष निकाला गया कि लाभ को देखते हुए साउडिफेक्ट को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। प्राधिकरण ने निर्णय यह निष्कर्ष निकाला है कि रक्त के थक्कों के दुर्लभ लेकिन गंभीर मामलों (वैक्सीन प्रेरित प्रतिरक्षा थ्रोम्बोटिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिया या वीआईटीटी) और जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन के बीच एक संभावित लिंक मौजूद हैं।

बयान के अनुसार, यह निर्णय 20 से 39 आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित करेगा, जो अब टीकाकरण में चार सप्ताह तक की देरी का सामना करेंगे।

हालांकि, प्राधिकरण ने ऐसा भी कहा कि ये कोई हमेशा रहने वाला फैसला नहीं हैं, क्या पता जॉनसन एंड जॉनसन के टीके का उपयोग बाद में किया जा सकता है।

14 अप्रैल को, डेनमार्क ने एस्ट्राजेनेका कोविड 19 वैक्सीन पर पूरी तरह से प्रबंधन लगा दिया था।

फाइजर, बायोटेक और मॉर्डना के टीके वर्तमान में देश के आधिकारिक टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल हैं।

फिर भी, डेनिश नागरिकों के पास अभी भी स्वेच्छा से और मुक्त रूप से बैन किए गए एस्ट्राजेनेका और जॉनसन एंड जॉनसन कोविड 19 दोनों टीकों को चुनने का अवसर है।

डेनिश संसद ने बहुमत मत में निर्णय का समर्थन किया है।

डेनिश समाचार एजेंसी रिट्जाउ ने सोमवार को सूचना दी कि वैकल्पिक टीकाकरण योजना मई में शुरू होने की उम्मीद है।

स्टेटेंस सीरम इंस्टीट्यूट (एसएसआई) के अनुसार, डेनमार्क ने सोमवार को पिछले 24 घंटों में कोई नई मौत नहीं होने के साथ 762 नए मामले दर्ज किए।

--आईएएनएस

एमएसबी/एएनएम

From around the web