कोरोना के बढ़ते मामलों से कनाडा में प्रतिबंध बढ़े

 
कोरोना के बढ़ते मामलों से कनाडा में प्रतिबंध बढ़ेओटावा, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। कनाडा में कोविड-19 के कई वैरिएंट के मामले तेजी से सामने आते जा रहे हैं। बढ़ते मामलों के चलते कनाडा में संक्रामण को रोकने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिबंध लगातार लगाए जा रहे हैं।

कनाडा में बुधवार को कोविड-19 के 4,800 नए मामले सामने आये, जिसके बाद कोरोना के कुल मामले 10,25,693 हो गये हैं। इसके साथ ही कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा बढ़तक 23,170 हो गया है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, ओंटारियो प्रांत ने पिछले साल कोविड-19 महामारी की शुरूआत के बाद से बुधवार दोपहर को तीसरी आपातकालीन स्थिति घोषित की, जो गुरुवार सुबह 12.01 बजे से लागू होगा और 28 दिनों तक चलेगा।

ओंटारियो के प्रमुख डग फोर्ड ने बुधवार को कहा, मैं इस पर जोर नहीं दे सकता। अभी हालात बेहद गंभीर हैं। और मैं बेहद चिंतित हूं।

फोर्ड ने कहा, स्थिति हर घंटे तेजी से बिगड़ रही है। हमें जल्दी और निर्णायक रूप से आगे बढ़ने की जरूरत है। अभी हमारी योजना अस्पतालों की रक्षा करने की है। यही कारण है कि,आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी की सलाह पर मैं आपातकाल की स्थिति घोषित कर रहा हूं।

आदेश के तहत, सभी गैर-आवश्यक खुदरा विक्रेताओं की दुकानें बंद हो जाएगी। जिम और व्यक्तिगत देखभाल सेवाएं बंद हो जाएंगी। बड़े स्टोर को केवल आवश्यक सामान बेचने के लिए खुले रहने की अनुमति दी जाएगी।

पड़ोसी राज्य क्यूबेक में भी फ्रेंकोइस लेगौल्ट ने भी अधिक प्रतिबंधों की घोषणा की।

रेड जोन में जिम, जिसमें मॉन्ट्रियल शहर भी शामिल हैं, वो गुरुवार को बंद हो जाएंगे और पूजा स्थलों पर एक समय में 25 लोगों की अनुमति होगी। साथ ही अगले सप्ताह से माध्यमिक 3, 4 और 5 में हाई स्कूल के छात्र बारी-बारी से क्लास अटेंड करेंगे, जबकि एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज को रोक दिया जाएगा।

लेगौल्ट ने कहा, 9.30 बजे मॉन्ट्रियल क्षेत्र में कर्फ्यू नहीं बदलेगा, लेकिन अगर स्थिति में सुधार नहीं होता है तो सरकार इसे वापस रात 8 बजे करने का निर्णय ले सकती है।

बुधवार को वैंकूवर कैनक्स ने घोषणा की कि आइस हॉकी टीम के 21 खिलाड़ियों और चार स्टाफ सदस्य कोरोना पॉजिटिव हुए हैं।

टीम ने कहा, यह वायरस कितनी जल्दी फैल सकता है और स्वस्थ, युवा एथलीटों में भी इसका गंभीर असर हो सकता है।

अल्बर्टा के प्रमुख जेसन केनी ने घोषणा की कि खुदरा स्टोरों में ग्राहक की क्षमता 15 प्रतिशत तक कम हो जाएगी। रेस्तरां को बंद करना चाहिए और छोटे फिटनेस सेंटरों को एक बार फिर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

आंकड़ों के अनुसार बुधवार को कनाडा में 31 मार्च से 6 अप्रैल तक यानी सात दिनों में 6,328 नए मामले सामने आये हैं।

31 मार्च से 6 अप्रैल तक प्रत्येक दिन कनाडा के अस्पतालों में कोविड -19 के साथ औसत 2,423 लोगों का इलाज किया गया।

कनाडा में सभी आयु वर्ग के लोगों पर कोरोना का असर देखने को मिल रहा है, बुधवार को एक बयान में कनाडाई के मुख्य सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी थेरेसा टैम ने कहा, संक्रमण की दर 20 से 39 वर्ष की आयु के लोगों में सबसे अधिक है।

6 अप्रैल तक कनाडा में कुल 16,127 मामले अलग-अलग वैरिएंट के सामने आए हैं, जिसमें 14,790 बी.1.1.7 वैरिएंट के हैं, 1,000 पी.1 वैरिएंट के और 337 बी.1.351 वैरिएंट के तमाम मामले शामिल हैं।

टैम ने कहा, बी.1.1.7 का कहर तेजी से फैल रहा है। वहीं, हाल के हफ्तों में पी.1 के मामलों में वृद्धि हुई है। प्रारंभिक साक्ष्यों से पता चलता है कि पी.1 वैरिएंट टीकों की प्रभावशीलता को कम कर सकता है, जिससे इसके प्रसार को नियंत्रित करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

--आईएएनएस

एचके/आरजेएस

From around the web