क्रिकेट इतिहास के वो चार स्टेडियम जहां खेले गए हैं सबसे ज्यादा ODI मुकाबले

क्रिकेट इतिहास के वो चार स्टेडियम जहां खेले गए हैं सबसे ज्यादा ODI मुकाबले
 
क्रिकेट इतिहास के वो चार स्टेडियम जहां खेले गए हैं सबसे ज्यादा ODI मुकाबले

भारत ही नहीं विश्व के कई देशों में क्रिकेट का खेल काफी पसंद किया जाता है और खेला भी जाता है. क्रिकेट मैचों का आयोजन विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस स्टेडियम में होता है. हर स्टेडियम की अपनी अलग खासियत होती है. स्टेडियमों की पिच का मिजाज भी अलग-अलग होता है. आज हम आपको उन स्टेडियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सबसे ज्यादा ओडीआई मुकाबले खेले गए हैं. 

क्रिकेट इतिहास के वो चार स्टेडियम जहां खेले गए हैं सबसे ज्यादा ODI मुकाबले

शारजाह स्टेडियम

यह स्टेडियम यूनाइटेड अरब अमीरात में स्थित है. शारजाह स्टेडियम पूरी दुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर हैं. इस क्रिकेट स्टेडियम से टीम इंडिया की भी कई यादें जुड़ी है. सबसे ज्यादा वनडे मैच खेले जाने के मामले में यह स्टेडियम पहले नंबर पर है. 1984 से अब तक इस स्टेडियम पर 250 से भी ज्यादा ओडीआई मुकाबले खेले गए हैं. इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के इंजमाम उल हक के नाम दर्ज है, जिन्होंने 59 मैचों में 2464 रन बनाए. 

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड 

लिस्ट में दूसरे नंबर पर सिडनी क्रिकेट ग्राउंड है. जहां 1979 से अब तक 180 से भी ज्यादा वनडे में खेले जा चुके हैं. 13 जनवरी 1979 को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड इस मैदान पर पहला मुकाबला खेला गया था. इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर के नाम दर्ज है, जिन्होंने 65 मैचों में 1561 रन बनाए थे. 

हरारे स्पोर्ट्स क्लब 

लिस्ट में तीसरा नाम जिंबाब्वे के हरारे स्पोर्ट्स क्लब स्टेडियम का आता है. 1992 से अब तक इस मैदान पर 145 से ज्यादा वनडे मैच खेले गए हैं. इसी स्टेडियम में पहली बार 25 अक्टूबर 1992 को भारत और जिंबाब्वे के बीच मैच खेला गया था. इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ब्रेंडन टेलर के नाम दर्ज है, जिन्होंने 54 मैचों में 1889 रन बनाए थे. 

आर प्रेमदास स्टेडियम

श्रीलंका में स्थित कोलंबो का आर प्रेमदासा स्टेडियम इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है. इस स्टेडियम में अब तक 150 से भी ज्यादा वनडे मैच खेले गए हैं. ये स्टेडियम 1986 में बनकर तैयार हुआ था. इस मैदान पर पहला मुकाबला 9 मार्च, 1986 को श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेला गया था. इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सनथ जयसूर्या के नाम दर्ज है, जिन्होंने 2514 रन बनाए थे.

From around the web