क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे सफल कप्तान, धोनी हैं इस नंबर पर

क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे सफल कप्तान, धोनी हैं इस नंबर पर
 
क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे सफल कप्तान, धोनी हैं इस नंबर पर

क्रिकेट के मैच में टीम के कप्तान की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रहती है. कप्तान के ऊपर ही टीम को संभालने की जिम्मेदारी होती है. मुश्किल से मुश्किल फैसले कप्तान को लेने पड़ते हैं. जब टीम हारती है तो सारा दोष कप्तान पर जाता है. आज हम आपको क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे सफल कप्तानों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने अपनी टीम को वर्ल्ड विजेता बनाया.

क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे सफल कप्तान, धोनी हैं इस नंबर पर

रिकी पोंटिंग 

रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान है. उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दो बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. पहली बार 2003 में और दूसरी बार 2007 में ऑस्ट्रेलियाई टीम रिकी पोंटिंग की कप्तानी में वर्ल्ड विजेता बनी थी. रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलियाई टीम को सबसे ज्यादा वनडे मैच जिताने वाले कप्तान भी रहे. रिकी पोंटिंग ने बतौर कप्तान 230 वनडे में से 165 मैच जीते.

स्टीफन फ्लेमिंग 

स्टीफन फ्लेमिंग बतौर कप्तान सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. स्टीफन फ्लेमिंग की कप्तानी में न्यूजीलैंड की टीम ने 218 वनडे मैचों में से 98 मैचों में जीत हासिल की. वहीं टेस्ट की बात करें तो 80 में से 28 मैचों में उनकी टीम ने जीत हासिल की.

महेंद्र सिंह धोनी 

महेंद्र सिंह धोनी पूर्व भारतीय कप्तान हैं. महेंद्र सिंह धोनी सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं, जिन्होंने भारत को T20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जिताई. धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने 200 में से 110 वनडे मैच जीते. जबकि 60 टेस्ट मैचों में से 27 मैचों में जीत हासिल की. 

स्टीव वॉ

स्टीव वॉ ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफलतम टेस्ट कप्तान रहे. उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 57 में से 41 टेस्ट मैच जीते. वहीं वनडे में उनकी टीम ने 106 में से 67 मैचों में जीत हासिल की.

ग्रीम स्मिथ 

ग्रीम स्मिथ की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 109 में से 53 टेस्ट मैच जीते, जबकि 150 वनडे मैचों में से 92 मैचों में जीत हासिल की.

From around the web