राज से भरा है 3800 फीट की गहराई में डूबा जीलैंडिया, इसको कहा जाता है खोया हुआ महाद्वीप

बचपन से ही हम भूगोल या फिर सामान्य ज्ञान की किताबों में धरती पर मौजूद महाद्वीपों के बारे में पढ़ते आ रहे हैं। जिसमें बताया गया है कि दुनिया में कुल सात महाद्वीप है। लेकिन क्या आपको पता है कि इनके अलावा भी धरती पर एक और महाद्वीप में स्थित है। जिसे खोया हुआ महाद्वीप
 
राज से भरा है 3800 फीट की गहराई में डूबा जीलैंडिया, इसको कहा जाता है खोया हुआ महाद्वीप

बचपन से ही हम भूगोल या फिर सामान्य ज्ञान की किताबों में धरती पर मौजूद महाद्वीपों के बारे में पढ़ते आ रहे हैं। जिसमें बताया गया है कि दुनिया में कुल सात महाद्वीप है। लेकिन क्या आपको पता है कि इनके अलावा भी धरती पर एक और महाद्वीप में स्थित है। जिसे खोया हुआ महाद्वीप कहा जाता है इसका नाम है जीलैंडिया आपको बता दें कि इस महाद्वीप का अधिकांश भाग दक्षिण प्रशांत महासागर के नीचे डूबा हुआ है और वह करीब 3800 फीट की गहराई में है। वैज्ञानिक अभी भी इसके रहस्य से पर्दा हटाने की कोशिश में लगातार काम कर रहे हैं।

राज से भरा है 3800 फीट की गहराई में डूबा जीलैंडिया, इसको कहा जाता है खोया हुआ महाद्वीप

आपको बता दें कि यह महाद्वीप कभी विशाल गोडवाना महाद्वीप का हिस्सा हुआ करता था और करीबन 75 करोड़ साल पहले उससे अलग हो गया था। हालांकि इसका एक छोटा सा हिस्सा डूबने से बच गया था। जो आज के समय में न्यूजीलैंड में स्थित है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक खोए हुए महाद्वीप का क्षेत्रफल करीबन का क्षेत्रफल करीब 43 लाख वर्ग किलोमीटर तक रहा होगा। आपको बता दें यह महाद्वीप न्यूजीलैंड के दक्षिण के न्यू कैलेडोनिया के उत्तर तक और पश्चिम में ऑस्ट्रेलिया के केन पठार तक फैला हुआ है। शोधकर्ताओं ने कुछ साल पहले इस नए महाद्वीप का नक्शा भी बनाया था।

इस नए और खोए हुए महाद्वीप को लेकर वैज्ञानिक साल 1995 से ही लगातार शोध कर रहे थे और आखिरकार साल 2017 में उनकी खोज पूरी हुई शोधकर्ताओं के मुताबिक इस धरती के अन्य महाद्वीपों की तरह लागू सभी मापदंडों को पूरा करता है। और इसी वजह से से दुनिया का आठवां महाद्वीप माना गया है।

From around the web