युवा नेशनल मुक्केबाजी चैंपियनशिप में हरियाणा और एसएससीबी का दबदबा कायम

 
युवा नेशनल मुक्केबाजी चैंपियनशिप में हरियाणा और एसएससीबी का दबदबा कायम युवा नेशनल मुक्केबाजी चैंपियनशिप में हरियाणा और एसएससीबी का दबदबा कायम युवा नेशनल मुक्केबाजी चैंपियनशिप में हरियाणा और एसएससीबी का दबदबा कायम युवा नेशनल मुक्केबाजी चैंपियनशिप में हरियाणा और एसएससीबी का दबदबा कायम युवा नेशनल मुक्केबाजी चैंपियनशिप में हरियाणा और एसएससीबी का दबदबा कायम युवा नेशनल मुक्केबाजी चैंपियनशिप में हरियाणा और एसएससीबी का दबदबा कायम युवा नेशनल मुक्केबाजी चैंपियनशिप में हरियाणा और एसएससीबी का दबदबा कायम युवा नेशनल मुक्केबाजी चैंपियनशिप में हरियाणा और एसएससीबी का दबदबा कायमनई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)। हरियाणा की 12 महिला मुक्केबाजों और सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) के नौ पुरुष मुक्केबाजों ने गुरुवार को सोनीपत के दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) में आयोजित की जा रही चौथी युवा पुरुष और महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है।

एसएससीबी के विश्वनाथ सुरेश (48 किग्रा) ने अपने तेज तर्रार प्रदर्शन के दम पर पंजाब के गोपी को हराया। सभी जजों ने सुरेश के पक्ष में फैसला दिया। अगले दौर के मुकाबले में उनका सामना आंध्र प्रदेश के उपेंद्र चल्ला से होगा।

युवा विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुके विश्वामित्र चोंगथम (51 किग्रा) का सामना हरियाणा के रमन से हुआ। उन्होंने अपना शानदार फॉर्म जारी रखते हुए और फाइनल में पहुंचने के रास्ते में एक और 5-0 के अंतर की जीत दर्ज की। उन्होंने पूरे बाउट के दौरान तेज गति दिखाई और स्पष्ट रूप से बेहतर मुक्केबाज साबित हुए। अब वह स्वर्ण पदक के लिए हिमाचल प्रदेश के अभिनव कटोच से भिड़ेंगे।

फाइनल में जगह बनाने वाले सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) के शेष सात मुक्केबाज विक्टर सिंह (54 किग्रा), विजय सिंह (57 किग्रा), रबीचंद्र सिंह (60 किग्रा), सनतोई मैतेई (63 किग्रा), अंजनी कुमार (67 किग्रा), जयदीप रावत (71 किग्रा), दीपक (75 किग्रा) हैं।

महिला वर्ग में, 2021 की युवा विश्व चैंपियन गीतिका (48 किग्रा) ने दिन के पहले मुकाबले में उत्तर प्रदेश की रागिनी उपाध्याय के खिलाफ एकतरफा अंदाज में 5-0 की जीत के साथ हरियाणा के लिए माहौल तैयार किया। गीतिका ने दूरी बनाते हुए रागिनी का सामना किया और तीन राउंड के दौरान अपने प्रतिद्वंद्वी पर कई स्पष्ट घूंसे मारे। अब फाइनल में उनका सामना उत्तराखंड की निवेफिता कार्की से होगा।

52 किग्रा फ्लाईवेट वर्ग के सेमीफाइनल में, हरियाणा की नीरू खारती को पहले रांउंड में उत्तर प्रदेश की आंचल सिंह के कड़े विरोध का सामना करना पड़ा लेकिन नीरू ने और अगले दो राउंड में जजों को संतुष्ट करने वाला प्रदर्शन कर 5-0 से जीत हासिल की। इस जीत के लिए नीरू ने आखिरी दो राउंड में आक्रमण की रणनीति अपनाई।

तमन्ना (50 किग्रा), नेहा (54 किग्रा), प्रीति (57 किग्रा), प्रीति दहिया (60 किग्रा), खुशी (63 किग्रा), मुस्कान (66 किग्रा), सनेहा (75 किग्रा), निधि (81 किग्रा) , लशु यादव (70 किग्रा) और दीपिका (प्लस 81 किग्रा) सेमीफाइनल में जीतने वाली हरियाणा की अन्य 10 मुक्केबाज हैं।

पुरुष और महिला दोनों वर्ग के फाइनल मुकाबले शुक्रवार को खेले जाएंगे।

हरियाणा की महिला टीम ने 2019 में आयोजित पिछले यूथ नेशनल में खिताब जीता था जबकि पुरुष वर्ग में एसएससीबी टीम ने शीर्ष सम्मान हासिल किया था।

--आईएएनएस

एसकेबी/एएनएम

From around the web