भारत की महिला जिमनास्ट प्रणति नायक को मिलेगा ओलंपिक कोटा

 
भारत की महिला जिमनास्ट प्रणति नायक को मिलेगा ओलंपिक कोटानई दिल्ली, 1 मई (आईएएनएस)। जिमनास्ट प्रणति नायक, जो वॉल्ट इवेंट में एशियाई कांस्य पदक विजेता हैं, को जुलाई-अगस्त में होने वाले टोक्यो ओलंपिक खेलों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए महाद्वीपीय कोटा प्राप्त होगा।

टोक्यो में मई के अंतिम सप्ताह में होने वाली एशियाई चैंपियनशिप को कोविड महामारी के कारण रद्द कर दिया गया है, ऐसे में अप्रयुक्त महाद्वीपीय कोटा को एशियाई क्षेत्र से ही योग्य एथलीटोंके बीच वितरित कर दिया जाएगा।

नियमानुसार, श्रीलंका की एलपिटिया बैजल डोना मिल्का गे एशियाई कोटा के लिए पहला रिजर्व है, जबकि प्रणति दूसरी रिजर्व है। हालांकि, 23 जुलाई से शुरू होने वाले ओलंपिक में दोनों प्रतिस्पर्धा करेंगी।

जिम्नास्टिक (एफआईजी) की विश्व संस्था जून में इस संबंध में आधिकारिक घोषणा करेगा।

प्रणति ने आईएएनएस को बताया, यह मेरे जीवन का एक बड़ा दिन है। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिलेगा, क्योंकि 2020 में कोई प्रतियोगिता नहीं हुई थी। और इस साल महामारी के कारण सभी प्रमुख प्रतियोगिताओं को रद्द कर दिया गया है।

चूंकि कोटा स्थान नाम से आवंटित किया गया है, इसलिए इसे बदला नहीं जा सकता। प्रणति ने कहा, उम्मीद है कि मुझे जल्द ही एशियाई या विश्व निकाय से आधिकारिक सूचना मिल जाएगी।

इस वर्ष, एशियाई जिमनास्टिक्स चैंपियनशिप, जो एक ओलंपिक योग्यता प्रतियोगिता थी, महामारी के कारण रद्द कर दी गई थी। मंगोलिया में आयोजित 2019 एशियाई चैंपियनशिप के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए कोटा को फिर से व्यवस्थित किया गया।

प्रणति ने कहा, मैंने जून 2019 में मंगोलिया में आयोजित एशियाई इवेंट के दौरान कांस्य पदक जीता था। इस प्रदर्शन ने मुझे ओलंपिक के लिए कोटा स्थान अर्जित करने में मदद की है।

--आईएएनएस

जेएनएस

From around the web