बॉक्सिंग चैंपियनशिप की बुधवार से होगी शुरूआत

 
बॉक्सिंग चैंपियनशिप की बुधवार से होगी शुरूआतनई दिल्ली , 14 सितम्बर (आईएएनएस)। 5वीं एलीट मेन्स नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप बुधवार से कर्नाटक के बेल्लारी स्थित इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में शुरू होने जा रही है।

डिफेंडिंग चैंपियन शिवा थापा और मोहम्मद हुसामुद्दीन इस आयोजन का खास आकर्षण होंगे, क्योंकि ये दोनों देश के अन्य शीर्ष मुक्केबाजों के साथ खिताब की दौड़ में शामिल होंगे। यह टूर्नामेंट 21 सितंबर तक चलेगा। इसके बाद सेलेक्शन ट्रायल का आयोजन होगा, जो 24 सितंबर तक चलेगा।

35 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की इकाइयों तथा बोडरें और करीबी 400 मुक्केबाजों की भागीदारी के साथ, चैंपियनशिप इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (एआईबीए) के संशोधित वजन डिवीजनों के आधार पर खेली जाएगी, जिसे अब 10 से बढ़ाकर 13 कर दिया गया है। इस सात दिवसीय आयोजन में हिस्सा लेने वालो में एक और उल्लेखनीय नाम शामिल है और वह है 2017 विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता गौरव बिधूड़ी का।

कोविड -19 महामारी के कारण इस प्रतिष्ठित घरेलू मुक्केबाजी प्रतियोगिता की एक साल के अंतराल के बाद वापसी हो रही है, जिसका अंतिम संस्करण 2019 में हिमाचल प्रदेश के बद्दी में आयोजित किया गया था।

आगामी चैंपियनशिप मुक्केबाजों के लिए भी एक बड़ा अवसर प्रदान करेगी क्योंकि स्वर्ण पदक विजेता को आगामी 2021 एआईबीए एलीट मेन्स वल्र्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना जाएगा, जो 24 अक्टूबर से 6 नवंबर तक सर्बिया के बेलग्रेड में होने वाली है।

नेशनल चैंपियनशिप के स्वर्ण और रजत पदक विजेता राष्ट्रीय कोचिंग शिविर में शामिल होंगे। जबकि शिविर में शेष दो स्थानों का निर्णय चयन ट्रायल के आधार पर किया जाएगा, जो कि नेशनल के ठीक बाद होगा, जहां नेशनल्स के दो कांस्य पदक विजेता उन तीन शीर्ष टीमों- एसएससीबी, आरएसपीबी और हरियाणा - की बी टीमों का प्रतिनिधित्व करने वाले मुक्केबाजों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे, जिन्होंने राष्ट्रीय चैंपियनशिप के बीते संस्करण में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया था।

नेशनल कैम्प के लिए शेष दो नामों की घोषणा 24 सितंबर को सेलेक्शन ट्रायल के परिणामों के आधार पर की जाएगी।

--आईएएनएस

आरएसके/एएनएम

From around the web