दुनिया के सबसे ज्यादा खतरनाक पेड़, एक का फल तो पकने के बाद बम की तरह फटता है

वैसे तो पेड़-पौधे धरती पर रहने वाले जीव जंतुओं के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। जो वातावरण को साफ-सुथरा रखते हैं। और जीवन का एक महत्वपूर्ण आधार बनते हैं। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि दुनिया में कुछ ऐसे खतरनाक और जहरीले पेड़ भी होते हैं। जो किसी को भी आसानी
 
दुनिया के सबसे ज्यादा खतरनाक पेड़, एक का फल तो पकने के बाद बम की तरह फटता है

वैसे तो पेड़-पौधे धरती पर रहने वाले जीव जंतुओं के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। जो वातावरण को साफ-सुथरा रखते हैं। और जीवन का एक महत्वपूर्ण आधार बनते हैं। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि दुनिया में कुछ ऐसे खतरनाक और जहरीले पेड़ भी होते हैं। जो किसी को भी आसानी से मार सकते हैं।

दुनिया के सबसे ज्यादा खतरनाक पेड़, एक का फल तो पकने के बाद बम की तरह फटता है

इस पेड़ को ‘पोषमवुड’ के नाम से जाना जाता है। इसकी सबसे खतरनाक बात यह है कि इस पर लगे हुए फल पकने के बाद किसी बम की तरह धमाका करते हुए पक जाते हैं जिसके बाद उनके बीज 257 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा में फैलते हैं। अगर कोई इंसान की चपेट में आ जाए तो वह गंभीर रूप से घायल हो जाता है यह पेड़ उत्तर और दक्षिण अमेरिका सहित अमेजन के जंगलों में भी पाए जाते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला जिमपी स्टिंगर पेड़ अपने कांटों की वजह से देखने में तो काफी सुंदर लगता है। लेकिन यह काटे काफी खतरनाक होते हैं इन कांटों में जहर होता है जो अगर इंसान के शरीर में चला जाए तो उसकी तुरंत की तुरंत मौत हो जाती है।

सेर्बेरा ओडोलम को ‘सुसाइड ट्री’ के नाम से भी जाना जाता है। मुख्य रूप से भारत समेत एशिया के कई देशों में पाए जाने वाले पेड़ पर एक जहरीला फल होता है इससे अगर कोई खा ले तो उसकी जान भी आसानी से जा सकती हैं। इस पेड़ का नाम है। ‘टैक्सस बैक्कटा’, जो यूरोप, अफ्रीका और एशिया में पाया जाता है। यह फल अगर किसी इंसान को दे दिया जाए तो पल भर में उस व्यक्ति की मौत हो जाती है

From around the web