जानिए इस्रायल के बारे में वो रोचक तथ्य, जिसके बारें में आप भी नहीं जानते होंगे

दक्षिण पूर्व भूमध्य सागर के पूर्वी छोर पर स्थित है इस्रायल। यह एक ऐसा देश है जिसके बारे में कहा जाता है कि दुनिया का सबसे खतरनाक आतंकी संगठन आईएसआईएस भी उससे डरता है। वही आईएसआईएस में अमेरिका जैसे ताकतवर और बड़े देश को धमकी दे रखी है। वैसे तो इस्रायल चारों तरफ से दुश्मन
 
जानिए इस्रायल के बारे में वो रोचक तथ्य, जिसके बारें में आप भी नहीं जानते होंगे

दक्षिण पूर्व भूमध्य सागर के पूर्वी छोर पर स्थित है इस्रायल। यह एक ऐसा देश है जिसके बारे में कहा जाता है कि दुनिया का सबसे खतरनाक आतंकी संगठन आईएसआईएस भी उससे डरता है। वही आईएसआईएस में अमेरिका जैसे ताकतवर और बड़े देश को धमकी दे रखी है। वैसे तो इस्रायल चारों तरफ से दुश्मन देशों से घिरा हुआ है लेकिन उसे इस बात की कोई परवाह नहीं है क्योंकि वह अपनी हिफाजत करना और दुश्मनों को खत्म करना बखूबी जानता है। तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में कुछ रोचक बातें बताते हैं।

जानिए इस्रायल के बारे में वो रोचक तथ्य, जिसके बारें में आप भी नहीं जानते होंगे

आपको बता दें कि इस्रायल का क्षेत्रफल कितना है कि अगर तीन इस्रायल भी मिल जाए तो वह राजस्थान के क्षेत्रफल के बराबर नहीं है। इतना ही नहीं इस्रायल कुल जनसंख्या राजस्थान की जनसंख्या से कई गुना कम है। इस्रायल की कुल जनसंख्या 92 लाख के आसपास है।

इस्रायल एक ऐसा देश है जहां जल में किसी भी देश के बच्चे को तुरंत की नागरिकता मिल जाती है। और अगर इस्रायलके किसी नागरिक का बच्चा दूसरे देश में पैदा होता है तो भी उसे इस्रायलकी नागरिकता मिल ही जाती है। वह चाहे तब अपने देश यानी की इस्रायल में आकर आसानी से रह सकता है।

वैसे तो यह देश काफी छोटा है। लेकिन उसके पास एंटी बैलेस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम भी है। इसका फायदा यह है कि इजरायल अपनी तरफ आते किसी भी मिसाइल को रास्ते में ही मार कर गिरा सकता है

From around the web