एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में हॉकी टीम की अगुवाई करेंगे मनप्रीत, श्रीजेश टीम से बाहर

 
एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में हॉकी टीम की अगुवाई करेंगे मनप्रीत, श्रीजेश टीम से बाहरभुवनेश्वर, 26 नवंबर (आईएएनएस)। भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह 14 से 22 दिसंबर तक ढाका में होने वाली एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में 20 सदस्यीय टीम का नेतृत्व करेंगे। अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश को टीम में शामिल नहीं किया गया हैे।

चैंपियनशिप में भारत अपने अभियान की शुरुआत पहले दिन दक्षिण कोरिया के खिलाफ करेगा। सिंगल-पूल टूर्नामेंट में जापान, मलेशिया, पाकिस्तान और बांग्लादेश टीमें भी भाग लेंगी। हरमनप्रीत सिंह को उप कप्तान बनाया गया है।

फॉरवर्ड लाइन का नेतृत्व ललित कुमार उपाध्याय, दिलप्रीत सिंह, गुरसाहिब जीत सिंह और शिलानंद लकड़ा करेंगे।

मुख्य कोच ग्राहम रीड ने टीम की घोषणा के बाद कहा कि खिलाड़ियों का चयन भविष्य को ध्यान में रखते हुए किया गया है, क्योंकि भारत 2022 में खेलों में व्यस्त रहेगा, जहां वे चीन के हांग्जो में एशियाई खेलों में न केवल खेलेंगे बल्कि राष्ट्रमंडल खेलों में भी भाग लेंगे।

रीड ने कहा, इस टीम का चयन करते समय अब हमारी नजर भविष्य पर होनी चाहिए। निरंतर सफलता के लिए एक मजबूत टीम की जरूरत होती है, इसलिए खिलाड़ियों को प्रदर्शन करने के अवसर दिए जाने चाहिए। हमने एक ऐसी टीम चुनी है जिसके पास अनुभवी और युवा खिलाड़ी है, जिनके पास यह दिखाने का मौका होगा कि वे क्या कर सकते हैं।

मैच में सीओवीआईडी स्थिति को देखते हुए, एफआईएच (अंतर्राष्ट्रीय हॉकी संघ) और एएचएफ (एशियाई हॉकी संघ) ने प्रत्येक खेल में 18 खिलाड़ियों को चुनने की अनुमति दी है।

उन्होंने कहा, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी एक विश्व स्तरीय प्रतियोगिता है जो सभी टीमों को अगले ओलंपिक खेलों को शुरू करने का एक शानदार अवसर प्रदान करेगी। हम चुनौती की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

भारत अपना दूसरा मैच 15 दिसंबर को बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगा। उनका तीसरा मैच 17 दिसंबर को पाकिस्तान के खिलाफ होगा और 18 दिसंबर को भारत मलेशिया से और उसके बाद 19 दिसंबर को जापान के खिलाफ मैच खेलेगा। 21 दिसंबर को सेमीफाइनल खेला जाएगा और 22 दिसंबर को फाइनल।

मस्कट, ओमान में आयोजित कार्यक्रम के पिछले संस्करण में, भारत ने पाकिस्तान के साथ संयुक्त रूप से खिताब जीता था क्योंकि लगातार बारिश के कारण फाइनल को रद्द कर दिया गया था।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के गोलकीपर : कृष्ण बहादुर पाठक, सूरज करकेरा।

डिफेंडर्स: हरमनप्रीत सिंह, गुरिंदर सिंह, जरमनप्रीत सिंह, दीपसन टिर्की, वरुण कुमार, नीलम संजीव जेस, मंदीप मोर।

मिडफील्डर: हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह (कप्तान), जसकरण सिंह, सुमित, राजकुमार पाल, आकाशदीप सिंह, शमशेर सिंह।

फॉरवर्ड: ललित कुमार उपाध्याय, दिलप्रीत सिंह, गुर साहिबजीत सिंह, शिलानंद लकड़ा।

--आईएएनएस

एचएमए/आरजेएस

From around the web