इन शानदार तरीकों से अब घर में ही चल जाएगा पता आपका सैनिटाइजर असली है या नकली

कोरोना काल में सबसे ज्यादा जिस चीज़ की सबसे ज्यादा डिमांड बढ़ी है। तो वह कुछ और नहीं बल्कि सैनिटाइजर है। जी हां खुद को वायरस से सुरक्षित रखने के लिए लोग सैनिटाइजर का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में हाल ही में कुछ जगहों पर नकली सैनिटाइजर बनाने वाली कंपनियों का भी खुलासा
 
इन शानदार तरीकों से अब घर में ही चल जाएगा पता आपका सैनिटाइजर असली है या नकली

कोरोना काल में सबसे ज्यादा जिस चीज़ की सबसे ज्यादा डिमांड बढ़ी है। तो वह कुछ और नहीं बल्कि सैनिटाइजर है। जी हां खुद को वायरस से सुरक्षित रखने के लिए लोग सैनिटाइजर का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में हाल ही में कुछ जगहों पर नकली सैनिटाइजर बनाने वाली कंपनियों का भी खुलासा हुआ है। दरअसल ये कंपनियां ब्रांडेड कंपनियां जैसा नकली सैनिटाइजर बना रही थीं और इस दौरान लोगों को काफी ज्यादा मुश्किलों का सामना भी करना पड़ रहा है कि आखिर वह कैसे पहचान करें कि जिसका इस्तेमाल हम कर रहे हैं वह असली है या नकली।

इन शानदार तरीकों से अब घर में ही चल जाएगा पता आपका सैनिटाइजर असली है या नकली

वैसे तो सरकार के निर्देशानुसार कोरोनावायरस ने के लिए 70 से 80 फीसदी वाला सैनिटाइजर इस्तेमाल करना होता है मगर अब दिक्कत तो इस बात की है कि आखिर कैसे पहचान करें कि सैनिटाइजरअसली है या नकली है तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही नुस्खों के बारे में बताते हैं। जिसको जानने के बाद आपको पता लग जाएगा कि आपका सैनिटाइजर असली है या नकली है।

हम सभी के घरों में आटा तो होगा ही तो बस इसके लिए सबसे पहला टेस्ट आटे में कर सकते हैं। पहले अपने सैनिटाइजर कोई कटोरी में एक चम्मच आटा डालकर डालिए और उसे गुथने की कोशिश करें है। अगर आपका आटा गूथ जाए तो समझ जाइए कि आपका सैनिटाइजर नकली है असली सैनिटाइजर से आटा नहीं गूथ पाता हैं।

सैनिटाइजर असली है या नकली का पता लगाने के लिए कटोरी में थोड़ा-सा सैनिटाइजर निकाल लीजिए। और इस पर हेयर ड्रायर से हवा मारें अगर सैनिटाइजर 5 से 7 सेकंड में सूख जाए तो वह असली है। क्योंकि नकली सैनिटाइजर कितनी देर में नहीं सूखेगा

From around the web