आईपीएल 14 : नाइट राइडर्स को बनाना होगा संतुलन (टीम प्रीव्यू)

 
आईपीएल 14 : नाइट राइडर्स को बनाना होगा संतुलन (टीम प्रीव्यू)नई दिल्ली, 6 अप्रैल (आईएएनएस)। दो बार की विजेता रही कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को आईपीएल के इस सीजन में संतुलन बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

कोलकाता की टीम पिछले सीजन में खराब नेट रन रेट के कारण प्लेऑफ में जगह नहीं बना सकी थी। तीन टीमों के पास 14 अंक थे और रॉयल चैलेंजर बेंगलोर तथा सनराइजर्स हैदराबाद का नेट रन रेट क्रमश : प्लस 0.608 और माइन्स 0.172 था जबकि कोलकाता का नेट रन रेट माइन्स 0.214 था और वह पांचवें स्थान पर रहा था।

कोलकाता के लिए पिछले सीजन में वेस्टइंडीज के सुनील नारायण और आंद्रे रसेल उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके थे।

कोलकाता की टीम में बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन है जो नारायण की जगह टीम में ले सकते हैं। शाकिब मध्यक्रम में टीम को गति दे सकते हैं।

रसेल के फ्लॉप रहने की स्थिति में कोलकाता के पास दिनेश कार्तिक और कप्तान ईयोन मोर्गन जैसे बल्लेबाज हैं जो डेथ ओवरों में किसी भी टीम के गेंदबाज के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

नीतीश राणा ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर पिछले सीजन में उतरे थे और उम्मीद है कि वह इस सत्र में भी इसी भूमिका में रहेंगे। कोलकाता के पास शुभमन गिल भी हैं जिन्होंने हाल ही में अच्छा प्रदर्शन किया है।

शाकिब बल्ले के अलावा गेंद से भी टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं, विशेषकर चेन्नई के एम ए. चिदंबरम स्टेडियम में होने वाले शुरूआती मुकाबले में वह अहम साबित हो सकते हैं जहां स्पिनरों को मदद मिलती है।

ऑस्ट्रेयिा के तेज गेंदबाज पैट कमिंस युवा गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा के साथ मोर्चा संभालेंगे। इनके अलावा रसेल भी तेज गेंदबाजी में एक विकल्प हैं।

कोलकाता के मुकाबले जब मुंबई और बेंगलुरु में होंगे तो न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लौकी फग्र्यूसन भी विकल्प हो सकते हैं।

टीम के सहायक कोच अभिषेक नायर ने कहा, हमारी टीम एक संतुलित टीम है। मेरे ख्याल हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि सभी खिलाड़ी सही फ्रेम में हो जिससे वे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन कर सकें।

कोलकाता की टीम इस प्रकार है :

शुभमन गिल, नीतीश राणा, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), राहुल त्रिपाठी, रिंकू सिंह, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ईयोन मोर्गन (कप्तान), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, वरूण सीवी, कुलदीप यादव, पैट कमिंस, लौकी फग्र्यूसन, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, संदीप वारियर, प्रसिद्ध कृष्णा, शाकिब अल हसन, शेल्डन जैक्सन, वैभव अरोड़ा, करूण नायर, हरभजन सिंह, बेन कटिंग, वेंकटेश अय्यर और पवन नेगी।

सहायक स्टाफ : ब्रेंडन मैकुलम (मुख्य कोच), अभिषेक नायर (सहायक कोच), काइल मिल्स (गेंदबाजी कोच), जेम्स फोस्टर (फील्डिंग कोच), डेविड हसी (मेंटर) और नाथन लिएमोन (कंसलटेंट स्ट्रेटेजिस्ट)।

-- आईएएनएस

एसकेबी/जेएनएस

From around the web