ये है देश का सबसे खतरनाक नक्सली, जिसने ली है फिलीपींस में ट्रेनिंग... अब तक कर चुका है 27 हमले 

 
ये है देश का सबसे खतरनाक नक्सली, जिसने ली है फिलीपींस में ट्रेनिंग... अब तक कर चुका है 27 हमले

छत्तीसगढ़ के बीजापुर-सुकमा बॉर्डर पर नक्सली हमला हुआ, जिसमें 22 जवान शहीद हो गए और 33 जवान घायल हुए. इस हमले ने सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ा दी है. इस हमले का मास्टरमाइंड नक्सल कमांडर हिडमा को माना जा रहा है. हिडमा के ऊपर 25,00,000 का इनाम भी रखा गया है. आज तक किसी ने हिडमा को नहीं देखा है. कुछ लोग उसको 38 साल का बताते हैं तो कुछ लोग उसको 55 साल का. वह फराटेदार इंग्लिश बोलता है और अपने साथ खतरनाक हथियार लेकर भी चलता है. 

एक पुलिस ऑफिसर के मुताबिक, हिडमा पिछले 15 दिनों से सुरक्षाबलों को अपने जाल में फंसाने की कोशिश कर रहा था. दो हफ्तों से सुरक्षा बल इस इलाके में नहीं गए थे. हिडमा ने बस्तर के अलग-अलग हिस्सों से 300 नक्सलियों को बुलाया और यह सभी एनकाउंटर वाली जगह पर इकट्ठे हुए. हिडमा का जन्म दक्षिणावर्ती सुकमा के पुरावती गांव में हुआ. उसे हिडमालू और संतोष नाम से भी जाना जाता है.

ऐसा कहा जाता है कि हिडमा को फिलिपिंस में गोरिल्ला युद्ध में ट्रेनिंग मिली है. उसने पिछले एक दशक में कई ऐसे हमलों को अंजाम दिया है. उसके पास ग्रेनेड से लेकर सभी मॉडर्न हत्यार मौजूद है. हिडमा अब तक सुरक्षाबलों पर हुये 27 से ज्यादा हमलों का हिस्सा रहा है. हिडमा एक और नक्सली कमांडर रावुला श्रीनिवास उर्फ रामन्‍ना का करीबी था, ऐसा कहा जाता है. हालांकि 2019 में उसकी मौत हो गई थी जिसके बाद सारी जिम्मेदारी हिडमा को सौंप दी गई.

From around the web