भारतीय सेना का वो जवान, जिसे लोग कहते थे स्टील मैन ऑफ इंडिया, 250 से ज्यादा बम किए थे डिफ्यूज

 
KLKLKL

भारतीय सैनिकों के खून में देश प्रेम दौड़ता है. भारतीय सेना के जवानों के दिल में देशभक्ति का जो जज्बा होता है, उसके बारे में तो आप सब जानते ही हैं. अब तक ना जाने कितने जवान देश की रक्षा के लिए अपने प्राण न्योछावर कर चुके हैं. आज हम आपको देश के उस वीर सैनिक के बारे में बताने वाले हैं जिसने 250 से ज्यादा बम डिफ्यूज किए और देश के हजारों लोगों की जान बचाई. उन्हें लोग स्टील मैन ऑफ इंडिया के नाम से भी जानते हैं. 

वो हैं इंडियन आर्मी के एक्सपर्ट बम डिफ्यूजर नरेंद्र सिंह चौधरी जो राजस्थान के पाली जिले के रहने वाले थे. उन्हें बम डिफ्यूज करने की ज्यादा जानकारी नहीं थी. लेकिन धीरे-धीरे वह इस काम में एक्सपर्ट बन गए. उन्होंने लगभग 256 बम डिफ्यूज किए थे. उनकी इस प्रतिभा के चलते ही उन्हें नक्सली इलाकों में ज्यादा तैनात किया जाता था, जहां अक्सर नक्सली लैंडमाइन बिछाकर लोगों पर हमला करते थे.

नरेंद्र सिंह चौधरी के साथियों ने बताया कि वह 50 किलोमीटर तक बिना कुछ खाए-पिए दौड़ सकते थे. वह बहुत ही बहादुर थे और कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी सर्वाइव कर लेते थे. उन्होंने खुद ही अपनी मौत की भविष्यवाणी की थी. उन्होंने कहा था कि वह बम डिफ्यूज करते हुए ही परलोक सिधारेंगे. उनकी यह बात सुनकर लोग अक्सर हंसते थे. लेकिन उनकी यह बात सच सच साबित हुई. एक बार एक ड्रिल के दौरान बम डिफ्यूज करते समय बम फट गया और मौके पर ही उनकी मौत हो गई. उन्हें सैन्य सम्मान के साथ आखिरी विदाई दी गई थी.

From around the web