जून तक मुफ्त में राशन देगी सरकार, गेहूं समेत मिलेगा ये अनाज, यह ऐप इस काम में साबित हो रहा है बहुत मददगार 

 
जून तक मुफ्त में राशन देगी सरकार, गेहूं समेत मिलेगा ये अनाज, यह ऐप इस काम में साबित हो रहा है बहुत मददगार

कोविड-19 महामारी के बीच केंद्र सरकार ने पिछले दिनों गरीबों को राहत देते हुए मई और जून में फ्री राशन देने की घोषणा की थी. इस घोषणा के तहत गरीबों को 5 किलोग्राम तक राशन फ्री में मिलेगा. आप भी एक ऐप की मदद से इसका फायदा उठा सकते हैं. 

सरकार की तरफ से मेरा राशन ऐप लॉन्च किया गया है, जिसका उद्देश्य भीड़ और लंबी कतारों की वजह से होने वाली मुश्किलों को दूर करना है. सरकार ने पहले ही वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम शुरू कर दी है, जिसके तहत आप किसी भी राशन केंद्र से अनाज ले सकते हैं. हालांकि मोदी सरकार ने कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच लोगों को घर बैठे ही मोबाइल से राशन का ऑर्डर देने की सुविधा उपलब्ध करा दी है.

यह ऐप कुछ ही महीने पहले लॉन्च हुआ है. आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद आपको इस ऐप में अपना राशन कार्ड रजिस्टर करना होगा. जब आप इस ऐप को खोलेंगे तो आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक करना है. इसके बाद अपना राशन कार्ड नंबर डालें और फिर सबमिट का बटन दबा दें.

इस ऐप का फायदा उन लोगों को सबसे ज्यादा मिलेगा जो एक शहर से दूसरे शहर रोजगार के लिए जाते हैं और उन्हें नजदीकी राशन केंद्रों के बारे में पता नहीं होता है. यह ऐप फिलहाल हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में उपलब्ध है. जल्द ही इसे 14 भाषाओं में कर दिया जाएगा.

From around the web