हमास के साथ वार्ता के लिए गाजा पहुंचा मिस्र का प्रतिनिधिमंडल

 
हमास के साथ वार्ता के लिए गाजा पहुंचा मिस्र का प्रतिनिधिमंडलगाजा, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। इस्लामिक हमास आंदोलन के नेताओं के साथ बातचीत के लिए मिस्र का एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल गाजा पट्टी पहुंच गया है। फिलिस्तीनी सूत्रों ने इस आशय की जानकारी दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, प्रतिनिधिमंडल के सदस्य मंगलवार को तटीय एन्क्लेव और इजरायल के बीच इरेज क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा पट्टी पहुंचे।

सूत्रों ने इस आकस्मिक यात्रा का विवरण देने से इनकार कर दिया। इसके लिए उन्होंने दलील दी कि यात्रा विवरण की कोई स्पष्ट जानकारी नहीं थी।

सूत्रों के मुताबिक, मिस्र की जनरल इंटेलिजेंस सर्विस में फिलिस्तीनी मामलों के प्रमुख मेजर जनरल अहमद अब्देल खलीक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

हमास 2007 से गाजा पट्टी पर शासन कर रहा है, जब उसने इस क्षेत्र पर नियंत्रण कर लिया और फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के सुरक्षा बलों को बेदखल कर दिया।

गौरतलब है कि मिस्र के प्रतिनिधिमंडल की यात्रा दिसंबर 2020 के बाद से पहली बार हो रही है क्योंकि 22 मई को फिलिस्तीनी क्षेत्रों में विधायी चुनावों की तैयारियां चल रही थीं।

मिस्र ने चुनाव कराने के संबंध में फरवरी और मार्च में काहिरा में दो दौर की अंतर-फिलिस्तीनी राष्ट्रीय वार्ता प्रायोजित की थी।

विधायी चुनावों के अलावा राष्ट्रपति चुनाव 31 जुलाई को होंगे, जबकि फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गेनाइजेशन की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था फिलिस्तीनी नेशनल काउंसिल के चुनाव 31 अगस्त को कराए जाएंगे।

इससे पहले फिलिस्तीनी राष्ट्रपति चुनाव मार्च 2005 में हुए थे और जनवरी 2006 में विधायी चुनाव हुए थे।

--आईएएनएस

एसआरएस

From around the web