सामरिक पेट्रोलियम भंडार से 5 करोड़ बैरल तेल जारी करेगा अमेरिका

 
सामरिक पेट्रोलियम भंडार से 5 करोड़ बैरल तेल जारी करेगा अमेरिकावाशिंगटन, 24 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिकी ऊर्जा विभाग तेल की कीमतों को कम करने और महामारी के साथ ही आपूर्ति से बाहर निकलने वाली मांग के बीच मिसमेच को संबोधित करने के लिए सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व (एसपीआर) से 5 करोड़ बैरल तेल जारी करने के लिए अधिकृत करेगा। ये जानकारी व्हाइट हाउस ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंगलवार को व्हाइट हाउस के हवाले से कहा कि 5 करोड़ बैरल में से 3.2 करोड़ बैरल अगले कई महीनों में एक्सचेंज होगा, जो तेल जारी करेगा और अंतत: एसपीआर में वापस आ जाएगा।

उन्होंने आगे कहा, इस बीच 1.8 करोड़ बैरल तेल की बिक्री के अगले कई महीनों में एक त्वरण होगा जिसे कांग्रेस ने पहले अधिकृत किया था।

व्हाइट हाउस ने कहा कि यह रिलीज अन्य प्रमुख ऊर्जा खपत वाले देशों के समानांतर ली जाएगर, जिससे तेल की कीमतों को कम करने में मदद मिलेगी।

यह दुनियाभर के देशों के साथ परामर्श के हफ्तों का समापन करता है और हम पहले से ही तेल की कीमतों पर इस काम के प्रभाव को देख रहे हैं। पिछले कई हफ्तों में जैसे ही इस काम की रिपोर्ट सार्वजनिक हुई, तब से तेल की कीमतें लगभग 10 प्रतिशत कम हैं।

हाल के हफ्तों में देश में ईंधन की कीमतों और मुद्रास्फीति के दबाव में बढ़ोतरी के बाद यह घोषणा की गई।

अमेरिकन ऑटोमोबाइल एसोसिएशन (एएए) के अनुसार, मंगलवार को एक गैलन नियमित गैसोलीन की राष्ट्रीय औसत कीमत 3.403 डॉलर थी, जो एक साल पहले की तुलना में 1.29 डॉलर ज्यादा है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन तेल की पर्याप्त आपूर्ति बनाए रखने के लिए बाकी दुनिया के साथ समन्वय में काम करने के लिए जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त कार्रवाई करने के लिए तैयार हैं। इसपर व्हाइट हाउस ने कहा, आज की घोषणा अमेरिकी लोगों के लिए लागत कम करने और हमारे मजबूत आर्थिक सुधार को जारी रखने के लिए अपनी शक्ति में राष्ट्रपति की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

एसपीआर, आपातकालीन कच्चे तेल की दुनिया की सबसे बड़ी आपूर्ति, 1970 के दशक में अमेरिकी संघीय सरकार द्वारा मुख्य रूप से पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति में व्यवधान के प्रभाव को कम करने के लिए स्थापित की गई थी।

--आईएएनएस

एसएस/एसकेके

From around the web