यूके, फ्रांस ने इंग्लिश चैनल क्रॉसिंग समझौते पर सहमति जताई

 
यूके, फ्रांस ने इंग्लिश चैनल क्रॉसिंग समझौते पर सहमति जताईलंदन, 21 जुलाई (आईएएनएस)। मीडिया ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि फ्रांस ब्रिटेन के साथ एक समझौते के तहत अपने समुद्र तटों पर गश्त करने वाली पुलिस की संख्या को दोगुना कर देगा, ताकि अंग्रेजी चैनल को पार करने वाले प्रवासियों की संख्या को रोका जा सके।

बीबीसी ने बुधवार को बताया कि मंत्रियों के बीच हुए समझौते के तहत ब्रिटेन 54 मिलियन पाउंड से अधिक का भुगतान करेगा।

गृह कार्यालय ने कहा कि दोनों देश खुफिया जानकारी साझा करने में भी सुधार करेंगे और क्रॉसिंग को व्यवस्थित करने वालों को लक्षित करने के लिए बेहतर तकनीक का उपयोग करेंगे।

इस साल चैनल पार करने वालों की संख्या अब पिछले साल से आगे निकल गई है।

प्रवासियों के एक समूह को बुधवार की सुबह डोवर पहुंचते देखा गया, जिससे इस साल कुल संख्या 8,461 से अधिक हो गई, जिन्होंने 2020 में क्रॉसिंग की थी।

सोमवार को, कम से कम 430 प्रवासियों ने एक दिन में चैनल पार किया। 416 का पिछला दैनिक उच्च रिकॉर्ड पिछले साल सितंबर में सेट किया गया था।

गृह कार्यालय ने मंगलवार को बताया कि ब्रिटेन में 287 लोग उतरे हैं।

मंगलवार को ब्रिटेन की गृह सचिव प्रीति पटेल और फ्रांस के आंतरिक मंत्री गेराल्ड डारमैनिन ने सहयोग को मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की।

गृह कार्यालय ने कहा कि ब्रिटेन के समर्थन ने पिछले साल फ्रांस को अपने उत्तरी तट के समुद्र तटों पर प्रतिदिन तैनात अधिकारियों की संख्या को दोगुना करने में मदद की।

साथ ही यह भी कहा कि इसके परिणामस्वरूप फ्रांस ने 2020 में इसी अवधि की तुलना में इस वर्ष अब तक दो बार क्रॉसिंग को रोका है।

हालांकि, यह भी कहा गया कि जिन लोगों ने क्रॉसिंग की सुविधा प्रदान की थी, उन्होंने अब अपनी रणनीति बदल दी है और फ्रांसीसी तट पर आगे बढ़ गए हैं।

गृह कार्यालय ने कहा कि यूके द्वारा घोषित नया समर्थन फ्रांस को तट पर और अधिक सुरक्षा बलों को तैनात करके, पूरे उत्तरी फ्रांस में नवीनतम निगरानी उपकरणों को स्थापित और उपयोग करके जवाब देने में सक्षम करेगा।

गृह कार्यालय मंत्री विक्टोरिया एटकिंस ने कहा कि अतिरिक्त धन उस बहुत खतरनाक क्रॉसिंग को बनाने की मांग करने वाले लोगों के प्रवाह को रोकने में मदद करेगा।

--आईएएनएस

एमएसबी/एएनएम

From around the web