मेड्रिड क्षेत्रीय चुनावों में भारी मतों से पॉपुलर पार्टी जीती

 
मेड्रिड क्षेत्रीय चुनावों में भारी मतों से पॉपुलर पार्टी जीतीमेड्रिड, 5 मई (आईएएनएस)। पॉपुलर पार्टी (पीपी) ने मेड्रिड के स्वायत्त समुदाय के चुनावों में 65 सीटों के साथ जीत हासिल की। 2019 के चुनावों के मुकाबले इस चुनाव में अपनी सीटों को दोगुना से अधिक कर लिया।

सिन्हुआ ने बताया कि पूर्ण बहुमत से कम होने पर पीपी के उम्मीदवार और मेड्रिड के क्षेत्रीय अध्यक्ष इसाबेल डियाज अयुसो अन्य दलों की मदद से सरकार बनाने में सक्षम होंगे, जिसमें सबसे कद्दावर वीओएक्स को सबसे संभावित भागीदार के रूप में देखा जाएगा।

प्रत्याशी एंजेल गेबिलोंडो के नेतृत्व वाली केंद्र की स्पैनिश सोशलिस्ट वर्कर्स पार्टी ने 24 सीटें जीतीं, 2019 की तुलना में 13 सीटों का नुकसान हुआ है, जबकि उम्मीदवार मोनिका गार्सिया के साथ वामपंथी मास मेड्रिड चार और सीटें जीतने सफल रही, पहले 20 के मुकाबले 24 सीटों पर कब्जा जामाया।

2019 के चुनावों की तुलना में एक और सीट ज्यादा जीतने वाली वीओएक्स ने 13 सीटें जीती, जिसके बाद यूनाइटेड वी कैन का नेतृत्व पूर्व उप प्रधानमंत्री पाब्लो इग्लेसियस ने किया, जिन्होंने 10 सीटें और 7.28 प्रतिशत वोट प्राप्त किए।

जैसा कि चुनावों से संकेत मिलता है, केंद्र-राइट स्यूदादानोस, जो मेड्रिड क्षेत्र को पीपी के साथ गठबंधन में था, मैड्रिड विधानसभा में हार गया, क्योंकि 2019 में इसकी सीटें साल 2019 के 19.4 प्रतिशत मतों से खिसक कर केवल 3.5 प्रतिशत रह गईं। विधानसभा में एंट्री करने के लिए 5 प्रतिशत की सीमा से कम है।

मतदान 2019 के चुनावों से 16 प्रतिशत ज्यादा ऐतिहासिक 80 प्रतिशत था।

इसाबेल डियाज अयुसो, ऑटोनॉमस कम्युनिटी ऑफ मेड्रिड के 2019 के अध्यक्ष के रूप में 10 मार्च को अपनी सरकार में नागरिक पार्टी के छह सलाहकारों को बर्खास्त कर दिया और मेड्रिड विधानसभा को भंग करने का आदेश दिया और सत्ता से बेदखल होने के खतरे को रोकने के मकसद से 4 मई को चुनाव कराया गया।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम

From around the web