मप्र : दमोह उप-चुनाव में कांग्रेस की जीत तय (लीड-3)

 
मप्र : दमोह उप-चुनाव में कांग्रेस की जीत तय (लीड-3)दमोह, 2 मई (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश के दमोह जिले में हुए विधानसभा के उप-चुनाव में कांग्रेस ने निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है। अब तक 24 चक्र की मतगणना हो चुकी है और कांग्रेस के उम्मीदवार अजय टंडन ने भाजपा उम्मीदवार राहुल लोधी पर 14 हजार से ज्यादा वोटों की बढ़त बनाई है।

दमोह विधानसभा क्षेत्र के उप-चुनाव के लिए 17 अप्रैल को मतदान हुआ था, रविवार को मतगणना पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में चल रही है। कांग्रेस के उम्मीदवार अजय टंडन मतगणना के पहले ही चक्र से बढ़त बनाए हुए है। यह बढ़त लगातार बढ़ती जा रही है। एक-दो मर्तबा ऐसा मौका आया, जब भाजपा उम्मीदवार ने बढ़त को कम करने की कोशिश की, मगर भाजपा उम्मीदवार को एक भी बार कांग्रेस उम्मीदवार से आने निकलने का मौका नहीं मिला।

यहां मतगणना कुल 26 चक्र में होना है। अब तक 24 चक्र की मतगणना पूरी हो चुकी है और कांग्रेस उम्मीदवार अजय टंडन ने 14 हजार वोटों की निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है। शुरुआत में ग्रामीण इलाकों की ईवीएम खुली तो बढ़त का अंतर ज्यादा नहीं नहीं थी, हर चक्र में औसतन पांच सौ से हजार वोट की टंडन को बढ़त मिली, मगर शहरी इलाकांे में कांग्रेस उम्मीदवार की बढ़त तेजी से बढ़ी। उसके बाद फिर ग्रामीण इलाकों की मतगणना में एक दो चक्र में राहुल लोधी ने टंडन पर बढ़त बनाई, मगर यह ज्यादा देर नहीं रही।

दमोह विधानसभा की मतगणना तीन कमरों में हो रही तथा पोस्ट बैलेट की गणना अलग कक्ष में हुई। पोस्टल बैलेट में भी भाजपा उम्मीदवार को हार मिल। निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, तीन कमरों में मतगणना हो रही, इसमें दो कमरो में पांच-पांच टेबल और तीसरे कमरे मे चार टेबल होगी।

बताया गया है कि निर्वाचन आयोग की अनुमति मिलने पर यह व्यवस्था की गई है। मतगणना पॉलीटेक्निक महाविद्यालय के कक्ष क्रमांक सात, पांच और चार में हो रही है तथा कक्ष नंबर तीन में पोस्टल बैलेट की गणना हुई।

दमोह में 17 अप्रैल को मतदान हुआ था, इस बार मतदान का प्रतिशत लगभग 60 रहा था, जो पिछले विधानसभा के मुकाबले लगभग 15 प्रतिशत कम था। उप-चुनाव में शहरी इलाके में कम और ग्रामीण इलाके में मतदान का प्रतिशत ज्यादा रहा।

--आईएएनएस

एसएनपी/एसजीके

From around the web