मप्र : कांग्रेस की उपचुनाव की तैयारियां जोरों पर

 
मप्र : कांग्रेस की उपचुनाव की तैयारियां जोरों परभोपाल, 22 जुलाई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में आगामी समय में होने वाले तीन विधानसभा और एक लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव की कांग्रेस ने तैयारियां तेज कर दी हैं, वह उम्मीदवारों की तलाश के लिए सर्वे करा रही है।

राज्य में आगामी समय में तीन विधानसभा क्षेत्रों पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव के अलावा खंडवा लोकसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव होना है। उपचुनाव की तारीखों का तो ऐलान नहीं हुआ है, मगर कांग्रेस ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी ने तीनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए प्रभारी भी नियुक्त कर दिए हैं, लेकिन अभी खंडवा लोकसभा के लिए कोई प्रभारी नियुक्त नहीं किया गया है।

पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ ने भी कहा है कि पार्टी उम्मीदवारों को लेकर सर्वे करा रही है और उसके आधार पर ही आगे की रणनीति तय होगी और उम्मीदवार का नाम तय किया जाएगा।

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस ने जातिगत आधार पर मंथन शुरू कर दिया है और वह विधानसभा क्षेत्रों के जातीय गणित पर खास गौर कर रही है, जहां जिस जाति के मतदाता ज्यादा होंगे उस वर्ग के व्यक्ति को पार्टी उम्मीदवार बनाने का फैसला कर सकती है। कमल नाथ ने भी जोबट विधानसभा क्षेत्र को लेकर कहा है कि वहां अनुसूचित जनजाति वर्ग के भील व भिलाला दो वर्ग हैं, पार्टी तय करेगी कि किस वर्ग के व्यक्ति को उम्मीदवार बनाया जाए।

खंडवा लोकसभा क्षेत्र से पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव को उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चाएं जोरों पर हैं और यादव की सक्रियता भी लगातार उस इलाके में बनी हुई है, मगर कमल नाथ का कहना है कि अभी खंडवा के उपचुनाव को लेकर उनकी अरुण यादव से कोई बात नहीं हुई है।

--आईएएनएस

एसएनपी/एसजीके

From around the web